.

पीएम मोदी ने ट्रंप को सुनाई खरी-खरी, कहा प्राचीनकाल से कर रहे पर्यावरण की रक्षा

पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका के पीछे हटने के फैसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असहमति जताई है।

News Nation Bureau
| Edited By :
02 Jun 2017, 11:20:05 PM (IST)

नई दिल्ली:

पेरिस जलवायु समझौते से अमेरिका के पीछे हटने के फैसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असहमति जताते हुए कहा कि इस मुद्दे पर वो किसी भी देश का पक्ष नहीं ले रहे हैं, क्योंकि उनका ध्यान भावी पीढ़ी के लिए पर्यावरण संरक्षण पर है। उन्होंने कहा कि भारत प्रचीनकाल से ही पर्यावरण को लेकर जागरूक रहा है।

सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम (एसपीआईईएफ) में इस मुद्दे पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में पीएम मोदी ने कहा, 'यह कोई वैसा मुद्दा नहीं है, जिसमें मुझे इस तरफ या उस तरफ जाना चाहिए। यह मुद्दा भावी पीढ़ी का है। वह पीढ़ी जिसने अभी जन्म नहीं लिया है। मैं उनके पक्ष में जाऊंगा।'

उन्होंने जर्मनी में कही गई अपने बयान को दोहराया, जिसमें उन्होंने कहा था, 'पेरिस (समझौता) हो या न हो, हमारी प्रतिबद्धता पर्यावरण बचाने की है। जो चीजें भावी पीढ़ी की हैं, उन्हें छीनने का हमें कोई अधिकार नहीं है।'

ये भी पढ़ें: रूस में पीएम मोदी का विदेशी निवेशकों को न्योता, कहा तेजी से बदल रहा है भारत, 11 दिनों में बदले 1200 कानून

इकोनॉमिक फोरम में अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5,000 साल पहले लिखे गए अथर्ववेद का जिक्र किया, जो प्रकृति और उसके संरक्षण को समर्पित है।

उन्होंने कहा, 'हमारा यही मानना है कि प्रकृति का शोषण एक अपराध है।'

ये भी पढ़ें: दो लाख से अधिक के लेनदेन पर लगेगा उतना ही जुर्माना, आयकर विभाग ने दी चेतावनी

प्रधानमंत्री ने पेरिस अग्रीमेंट का जिक्र करते हुए कहा, 'आपको जानकर खुशी होगी कि हिंदुस्तान में आज पारंपरिक से ज्यादा रिन्युअल एनर्जी के क्षेत्र में काम हो रहा है। हम पर्यावरण की रक्षा को लेकर एक जिम्मेवारी वाले देश के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

ये भी पढ़ें: सीएम योगी के खिलाफ टिप्पणी लिखने के आरोप में 12वीं का छात्र गिरफ्तार, फेसबुक पर किया था पोस्ट