.

बॉर्डर पर तनाव : हमारी सेना अपनी सीमा में काम करती है, चीन ने पेट्रोलिंग में डाली बाधा- विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारतीय सुरक्षा बलों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पार जो भी गतिविधि की है, वह सही नहीं है. हम जिम्मेदारी से पूरी तरह वाकिफ हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
21 May 2020, 06:48:47 PM (IST)

नई दिल्ली:

भारत-चीन के रिश्ते में आए दिन कड़वाहट दिखने को मिलती है. चीन (China) के सैनिक बार-बार अपनी सीमा को लांघते हैं. वो वास्तविक नियंत्रण रेखा के पार आकर भारतीय सैनिक से भिड़ते दिखाई देते हैं. हाल ही में चीन और भारत के सैनिकों के बीच झड़प हुई. चीन ने आरोप लगाया कि भारत के सैनिकों ने इसकी शुरुआत की. जिसपर भारतीय विदेश मंत्रालय का जवाब सामने आया है.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारतीय सुरक्षा बलों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पार जो भी गतिविधि की है, वह सही नहीं है. हम जिम्मेदारी से पूरी तरह वाकिफ हैं. वास्तव में, यह चीनी पक्ष है जिसने नियमित गश्त में बाधा पैदा करने वाली गतिविधि की शुरुआत की है.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारतीय सैनिक भारत के भीतर ही गतिविधियां कर रहे हैं. हमारे सैनिक सीमा सुरक्षा के लिए निर्धारित मानकों का सख्ती से पालन करते.

इसे भी पढ़ें: एक तस्वीर पर शबाना आजमी और संबित पात्रा आमने-सामने, ट्वविटर पर कुछ ऐसी छिड़ी जुबानी जंग

भारतीय विदेश मंत्रालय ने लद्दाख क्षेत्र में दोनों पक्षों के बीच जारी तनातनी के मद्देनजर कहा कि भारतीय सैनिक सीमा क्षेत्र से भली-भांति परिचित हैं, चीनी सैनिकों ने भारतीय बलों द्वारा की जा रही गश्त में बाधा डाली.

इसके साथ ही विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि दोनों देशों के बीच झड़प को लेकर बातचीत हो रही है. हम चीन के साथ लगी सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं.