.

बौखलाए पाकिस्तान को भारत का जवाब-ये हमारा आंतरिक मामला है, दुनिया के सामने मुद्दा उठाना बंद करे

रवीश कुमार ने कहा कि यह पाकिस्तान के लिए वास्तविकता को स्वीकार करने और अन्य देशों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने से रोकने का समय है.

09 Aug 2019, 04:37:01 PM (IST)

highlights

  • धारा 370 पर विदेश मंत्रालय का पाकिस्तान को जवाब 
  • भारत का ये आंतरिक मामला, दुनिया के सामने मुद्दा उठाना बंद करें
  • थार एक्सप्रेस पर पाकिस्तान ने लिया एकतरफा फैसला, शुरु करने के लिए कहा जाएगा

नई दिल्ली:

मोदी सरकार के जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाने के फैसले के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ रहा है. पाकिस्तान व्यापारिक संबंध के साथ-साथ रेल सेवा पर भी रोक लगा रहा है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने आज यानी शुक्रवार को पाकिस्तान के मसले पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की.

रवीश कुमार ने कहा, 'यह पाकिस्तान के लिए वास्तविकता को स्वीकार करने और अन्य देशों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने से रोकने का समय है. भारत ने दुनिया के सामने अपनी स्थिति बता दी है कि हमने जो भी फैसला लिया है, वह हमारा आंतरिक मामला है.'

इसे भी पढ़ें:भारत से दुश्मनी के चक्कर में 1 लाख करोड़ रुपये गंवा बैठा कंगाल पाकिस्तान

रेल और एयरस्पेस बंद करने पर रवीश कुमार ने कहा, 'इसे लेकर पाकिस्तान ने खुद सफाई दी है. पाकिस्तान ने एयरस्पेस को बंद नहीं किया है, बल्कि कुछ रूट में बदलाव किया गया है.

थार एक्सप्रेस पर पाकिस्तान की ओर से रोक लगाए जाने पर रवीश ने कहा, 'पाकिस्तान द्वारा एकतरफा कार्रवाई की गई है. यह हमसे सलाह के बिना किया गया है. हमने उनसे अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है. हमारा मानना है कि पाक द्वारा जो कुछ भी किया जा रहा है, वह द्विपक्षीय संबंध में एक खतरनाक तस्वीर पेश करना है.'

Raveesh Kumar, MEA: It is time for Pakistan to accept the reality and stop interfering in internal affairs of other countries. pic.twitter.com/wjqI4azvOB

— ANI (@ANI) August 9, 2019

पाकिस्तान के द्वारा भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया को वापस भेजने को लेकर रवीश कुमार ने कहा कि अभी वह दिल्ली में नहीं हैं, क्योंकि हमने पाकिस्तान को उसके फैसले पर विचार करने को कहा है.उनकी वापसी का समय बाद में निर्धारित किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें:धारा 370 और 35A पर पाक और कांग्रेस पर गरजे गिरिराज

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने आगे कहा कि पाकिस्तान को इस वक्त अपने देश के विकास पर ध्यान देना चाहिए और क्रॉस बॉर्डर आतंकवाद पर रोक लगानी चाहिए. पाकिस्तान को इस बात को समझना चाहिए कि हमने जो भी फैसला लिया है, वह हमारा आंतरिक मसला है. पाकिस्तान को वास्तविकता स्वीकार करना चाहिए.