logo-image

भारत से दुश्मनी के चक्कर में 1 लाख करोड़ रुपये गंवा बैठा कंगाल पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान में भारी तनाव की वजह से पाकिस्तान के शेयर बाजार (Stock Market) में भारी गिरावट देखने को मिली है.

Updated on: 10 Aug 2019, 08:46 AM

नई दिल्ली:

भारत (India) से कंगाल पाकिस्तान (Pakistan) को दुश्मनी बहुत भारी पड़ रही है. दरअसल, पाकिस्तान ने अनुच्छेद 370 के विरोध में भारत से सभी तरह के कारोबारी रिश्ते खत्म करने की घोषणा की है. हालांकि पाकिस्तान ने जोश-जोश में ऐसा कदम तो उठा लिया लेकिन अब उसे इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: SBI, HDFC Bank के बाद अब इन तीन बैंकों ने भी सस्ता किया कर्ज

भारत और पाकिस्तान में भारी तनाव की वजह से पाकिस्तान के शेयर बाजार (Stock Market) में भारी गिरावट देखने को मिली है. बीते कारोबारी सत्र में पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज (Pakistan Stock Exchange) का प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स KSE-100 लुढ़ककर 4 साल के निचले स्तर तक आ गया है.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, होम बायर्स (Home buyers) के लिए सुप्रीम कोर्ट (SC) का ऐतिहासिक फैसला, पढ़ें पूरी खबर

निवेशकों की बिकवाली बढ़ी
पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री इमरान खान के कार्यकाल में अबतक निवेशकों के 1 लाख करोड़ पाकिस्तानी रुपये डूब चुके हैं. बता दें कि मार्च 2015 में KSE-100 रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा था, लेकिन उसके बाद मार्केट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है.

यह भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार की इस योजना को लगा बड़ा झटका

शेयर मार्केट में गिरावट की वजह
विश्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान की अर्थव्यस्था में सुस्ती का दौर है. इसके अलावा 2020 तक पाकिस्तान की GDP ग्रोथ 2.7 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है. पाकिस्तान में बेरोजगारी भी अपने चरम पर पहुंच गई है. यही वजह है कि पाकिस्तान के बाजार से निवेशक अपने पैसे निकाल रहे हैं और वे भारी बिकवाली कर रहे हैं. बता दें कि बीते 4 सत्रों में KSE-100 इंडेक्स 5 फीसदी तक लुढ़क चुका है. पिछले एक साल में पाकिस्तान में महंगाई दर बढ़कर 11 फीसदी तक पहुंच चुकी है.