.

बापू की आज 73वीं पुण्यतिथि: बीजेपी ने किया नमन तो आम आदमी पार्टी ने किया वार

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज 73वीं पुण्यतिथि मनाई जा रही है. 1948 में आज ही के दिन नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी की हत्या कर दी थी.

News Nation Bureau
| Edited By :
30 Jan 2021, 10:27:41 AM (IST)

नई दिल्ली:

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज 73वीं पुण्यतिथि मनाई जा रही है. 1948 में आज ही के दिन नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी की हत्या कर दी थी. बापू की पुण्यतिथि पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमन किया है. इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी ने भी महात्मा गांधी की नमन किया है. लेकिन इसे लेकर आम आदमी पार्टी ने बीजेपी पर हमला बोला है.

यह भी पढ़ें: गांधी हत्या: नाथूराम गोडसे निर्दोष होता, फांसी की सजा देने वाले जज ने कहा अगर...

बीजेपी ने बापू की पुण्यतिथि में ट्वीट किया, 'राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि पर शत्-शत् नमन.' इसको लेकर आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने पलटवार किया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'पहले बोलो नाथूराम गोडसे देशद्रही था.'

गोडसे का महिमा मंडन करते रहे हैं बीजेपी नेता

उल्लेखनीय है कि भारतीय जनता पार्टी के कुछ नेता महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को महिमा मंडन करते रहे हैं. इनमें भोपाल से बीजेपी की सांसद साध्वी प्रज्ञा भी शामिल हैं, जो अक्सर नाथूराम गोडसे के पक्ष में बयान देती रही हैं. यहां तक की बीजेपी शासित राज्य मध्य प्रदेश में गोडसे की जयंती भी मनाई गई थी. इतना ही नहीं, मध्य प्रदेश में गोडसे की प्रतिमा स्थापित की गई थी और ग्वालियर में 'गोडसे ज्ञानशाला' भी शुरू की गई है. हालांकि गोडसे को लेकर भारतीय जनता पार्टी के आलाकमान और प्रधानमंत्री की ओर से अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की गई है.

यह भी पढ़ें: महात्मा गांधी ने सच में किया था आत्महत्या का प्रयास, जानें क्या था पूरा मामला 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बापू को किया नमन

आज बापू की 73वीं पुण्यतिथि पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें नमन किया.  राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, 'मैं कृतज्ञ राष्ट्र की तरफ से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. हमें शांति, अहिंसा, सादगी, साधनों की पवित्रता और विनम्रता के उनके आदर्शों का पालन करना चाहिए. आइए हम उनके सत्य और प्रेम के मार्ग पर चलने का संकल्प लें.'

आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के अमर-बलिदान के दिन कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से उनकी पुण्य स्मृति को मैं नमन करता हूं। शांति, अहिंसा, सादगी, साधनों की पवित्रता और विनम्रता के उनके आदर्शों का हमें पालन करना चाहिए। आइए हम उनके द्वारा दिखाए गए सत्य और प्रेम के मार्ग पर चलने का संकल्प लें।

— President of India (@rashtrapatibhvn) January 30, 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी श्रद्धांजलि

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बापू की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, 'महान बापू को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि. उनके आदर्श लाखों लोगों को प्रेरित करते रहते हैं.' प्रधानमंत्री ने ये भी लिखा, 'शहीद दिवस पर हम उन सभी महान महिलाओं और पुरुषों के वीर बलिदानों को याद करते हैं, जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता और प्रत्येक भारतीय की भलाई के लिए खुद को समर्पित किया.'

Tributes to the great Bapu on his Punya Tithi. His ideals continue to motivate millions.

On Martyrs’ Day we recall the heroic sacrifices of all those great women and men who devoted themselves towards India’s freedom and the well-being of every Indian.

— Narendra Modi (@narendramodi) January 30, 2021