.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एलएनजेपी के रामलीला ग्राउंड में बने मेकशिफ्ट कोविड अस्पताल का दौरा किया

भारत में कोरोना वायरस की रफ्तार थम नहीं रही है. पिछले कुछ हफ्तों में देश में लगातार हर रोज 3 लाख से ज्यादा नए मरीज संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं. बीच बीच में यह आंकड़ा 4 लाख के पार भी पहुंच चुका है.

News Nation Bureau
| Edited By :
14 May 2021, 11:58:33 PM (IST)

highlights

  • देश में बढ़ रहा कोविड संक्रमण का ग्राफ
  • कोरोना के साथ राजनीति भी रफ्तार में
  • सहयोग की बजाय सवाल उठा रहा विपक्ष

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस की रफ्तार थम नहीं रही है. पिछले कुछ हफ्तों में देश में लगातार हर रोज 3 लाख से ज्यादा नए मरीज संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं. बीच बीच में यह आंकड़ा 4 लाख के पार भी पहुंच चुका है. इस वक्त कोरोना से हो रही मौतों की संख्या डरा रही है. देश में लगातार हर रोज 4 हजार से ज्यादा मौतें दर्ज की जा रही हैं. हालांकि यह सिर्फ आधिकारिक आंकड़ा है, लेकिन जमीनी स्थिति उससे बहुत ज्यादा बुरी बताई जाती है. केंद्र और राज्य सरकारें इन बिगड़ते हालातों को सुधारने के लिए तमाम कदम उठा रही हैं. जहां केंद्र अपने स्तर पर काम कर रहा है तो राज्य सरकारें अपने अपने यहां पाबंदियां लगा चुकी है. कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए देश में वैक्सीनेशन अभियान भी चल रहा है.

Corona Live Updates :-

दिल्ली में 18-44 उम्र वालों को लगातार तीसरे दिन नहीं लगेगी को-वैक्सीन, कोविशील्ड का 8 दिन का स्टॉक बचा.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एलएनजेपी अस्पताल के राम लीला ग्राउंड में बने मेक शिफ्ट कोविड अस्पताल का दौरा किया.

 

चार दिनों में तीसरी बार नए मामलों से ज्यादा रिकवरी

2.54PM: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि बीते चार दिनों में तीसरी बार कोरोना वायरस के नए मामलों से ज़्यादा रिकवरी हुई है.

कालाबाजारी को लेकर राजस्थान सरकार सख्त

2.22PM: सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना महामारी की विकट परिस्थितियों में भी कुछ लोग दवाइयों और अन्य जरूरी सामान की जमाखोरी और कालाबाजारी करने का निकृष्ट कृत्य कर रहे हैं. ऐसे लोगों पर राजस्थान सरकार सख्त कार्रवाई करेगी. ऐसे लोगों की शिकायत पुलिस हेल्पलाइन 100 पर कॉल कर अवश्य करें.

हरियाणा में सभी गांव में कोरोना केयर सेंटर बनेंगे- अनिल विज 

1.40PM: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि सभी गांव में हम कोरोना केयर सेंटर बना रहे हैं. हमने पांच लोगों की टीम बनाई है, जो घर-घर जाएगी और लोगों का चेकअप करेगी. अगर किसी में कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो उनका कोरोना टेस्ट किया जाएगा.

भारत में रूस निर्मित कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक वी की कीमत तय

1.15PM: डॉ. रेड्डीज लैब ने घोषणा की है कि रूस निर्मित कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक वी की आयातित डोज की कीमत वर्तमान में 948 रुपये+5 फीसदी जीएसटी प्रति डोज है. लोकल सप्लाई शुरू होने पर कीमत कम होने की संभावना है.

Imported doses of Sputnik V #COVID19 vaccine are presently priced at Rs 948 + 5% GST per dose, with the possibility of a lower price point when local supply begins: Dr. Reddy’s Laboratories pic.twitter.com/bEowM6ZhZY

— ANI (@ANI) May 14, 2021

चंडीगढ़ में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन

12.45PM: चंडीगढ़ में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को पीजीआईएमईआर वैक्सीन सेंटर में कोरोना वैक्सीन की डोज दी गई. वैक्सीन लेने वाले एक युवक ने बताया कि यह अनुभव मेरे लिए अच्छा था. सभी को वैक्सीन लेने के लिए आगे आना चाहिए. मीडिया लोगों को वैक्सीन के बारे में जागरूक करें.

कालाबाजारी का कृत्य मानवता के खिलाफ- मोदी 

12.20PM : देश में कालाबाजारी को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि इस संकट के समय में दवाईयों और जरूरी वस्तुओं की जमाखोरी और कालाबाज़ारी में भी कुछ लोग अपने निहित स्वार्थ के कारण लगे हुए हैं. मैं राज्य सरकारों से आग्रह करूंगा कि ऐसे लोगों पर कठोर से कठोर कार्रवाई की जाए. ये कृत्य मानवता के खिलाफ है. 

कोरोना संकट को लेकर बोले प्रधानमंत्री मोदी 

12.16PM: कोरोना संकट को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 100 साल बाद आई इतनी भीषण महामारी कदम-कदम पर दुनिया की परीक्षा ले रही है. हमारे सामने एक अदृश्य दुश्मन है. हम अपने बहुत से करीबियों को खो चुके हैं. बीते कुछ समय से जो कष्ट देशवासियों ने सहा है, वो मैं भी उतना ही महसूस कर रहा हूं. भारत हिम्मत हारने वाला देश नहीं है, भारत और कोई भारतवासी हिम्मत नहीं हारेगा। हम लड़ेंगे और जीतेंगे.

उन्नाव में नदी किनारे दफन मिले शव मामले की जांच के आदेश

11.31AM: उत्तर प्रदेश के उन्नाव में गंगा नदी के किनारे कुछ शवों के दबे होने के बाद उन्नाव जिला प्रशासन ने जांच के आदेश दिए हैं. स्थानीय लोगों ने नदी के बक्सर घाट पर शवों को देखा और शवों की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद जिला प्रशासन हरकत में आया. उन्नाव के जिला मजिस्ट्रेट रवींद्र कुमार ने गुरुवार को कहा कि मामला सामने आने के बाद, उप मंडल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) को जांच के लिए मौके पर भेजा गया था. वह जल्द ही अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे.

पत्रकारों के लिए मध्य प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला

11.30AM: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पत्रकारों और उनके परिवार के हित में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. प्रदेश के मीडिया के साथियों का कोरोना का इलाज सरकार कराएगी. मीडिया के प्रिंट,इलेक्ट्रॉनिक, डिजिटल के सभी सदस्य अधिमान्य और गैर अधिमान्य साथियों का कोरोना के इलाज की चिंता सरकार करेगी. इस योजना में प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व डिजिटल के संपादकीय विभाग में कार्य कर रहे सभी पत्रकार, डेस्क में पदस्थ पत्रकार साथी, कैमरामैन, फोटोग्राफर सभी को कवर किया जाएगा. मीडिया के साथियों के परिवार के कोरोना इलाज की चिंता भी सरकार करेगी. 

भारत में कोरोना से 3.43 लाख नए बीमार, 24 घंटे में 4000 मौतें

10.09AM: भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 3,43,144 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,40,46,809 हो गई है. 4,000 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 2,62,317 हो गई है. पिछले 24 घंटे में 3,44,776 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 2,00,79,599 हो गई है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 37,04,893 है.

India reports 3,43,144 new #COVID19 cases, 3,44,776 discharges and 4,000 deaths in the last 24 hours, as per Union Health Ministry

Total cases: 2,40,46,809
Total discharges: 2,00,79,599
Death toll: 2,62,317

Active cases: 37,04,893

Total vaccination: 17,92,98,584 pic.twitter.com/rLz1Fvz1Oa

— ANI (@ANI) May 14, 2021

एएमयू के आसपास कोविड का नया वैरियंट फैलने की आशंका

9.48AM: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी पर कोरोना वायरस कहर बनकर टूट पड़ा है. पिछले कुछ दिनों में 19 फैकल्टी मेम्बर्स की मौत हो चुकी है. अब आशंका जताई जा रही है कि एएमयू के आसपास कोविड का कोई नया वैरियंट फैला है. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी ने भी कल एएमयू का दौरा किया था.

महाराष्ट्र सरकार में तीसरे लहर की तैयारी शुरू

9.19AM: कोरोना का तीसरा लहर ये छोटे बच्चों को अपना निशाना बना सकता है, लिहाजा महाराष्ट्र सरकार ने आने वाले संकट से निपटने के लिए पीडियाट्रिशियंस की एक टास्क फोर्स बनाई है. इसके अलावा मुम्बई समेत महाराष्ट्र के कई शहरों में बच्चों के लिए एसएनसीयू (SNCU) अस्पताल और पीआईसीयू (PICU) बनाया जा रहा है. मुंबई के नेस्को कोविड सेंटर में इसी तरह का एक 400 बेड का अस्पताल बनाया जाएगा.

आम आदमी पार्टी के पूर्व विधायक जरनैल सिंह का कोरोना से निधन

9.17AM: आम आदमी पार्टी के पूर्व विधायक जरनैल सिंह का कोरोना से निधन हो गया है. जरनैल सिंह का राजीव गांधी अस्पताल में इलाज चल रहा था. पूर्व विधायक के निधन पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दुख जताया है.

Deeply saddened by the untimely demise of former Delhi MLA Sh Jarnail Singh ji. May God bless his soul. He will always be fondly remembered for his contributions to society.

— Arvind Kejriwal (@ArvindKejriwal) May 14, 2021

भारत में 13 मई को कोरोना के 18,75,515 सैंपलों की जांच

9.03AM: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, भारत में 13 मई तक कोरोना वायरस के लिए कुल 31,13,24,100 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 18,75,515 सैंपल कल टेस्ट किए गए. 

#COVID19 | As many as 31,13,24,100 samples have been tested in the country up till May 13 including 18,75,515 samples tested yesterday: Indian Council of Medical Research (ICMR) pic.twitter.com/U1yJvQPhWl

— ANI (@ANI) May 14, 2021

वैक्सीन की डोज का गैप बढ़ाना एक उचित अप्रोच- अमेरिकी विशेषज्ञ

8.45AM: अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फाउची ने भारत में वैक्सीन की डोज का गैप बढ़ाने को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उनका मामना है कि जब वैक्सीन की कमी है तो ज़्यादा लोगों को कम से कम वैक्सीन की पहली डोज़ मिले इसके लिए पहली और दूसरी डोज के बीच की अवधि को बढ़ाना उचित अप्रोच है. इस देरी से वैक्सीन की प्रभावशीलता पर नकारात्मक असर होने की संभावना नहीं है.

#WATCH When you don't have enough vaccines, extending duration b/w 1st & 2nd dose to get more people to at least get 1st dose is a reasonable approach. Unlikely that long delay would've negative effect on vaccine efficacy: Dr Anthony Fauci, top US infectious disease expert to ANI pic.twitter.com/25cO35jgR2

— ANI (@ANI) May 14, 2021

भारत को मदद जारी, अब जर्मनी, नीदरलैंड और पुर्तगाल से चिकित्सा सहायता

8.14AM: भारत को कोरोना संकट के बीच विदेशों से लगातार मदद मिल रही है. आज जर्मनी से 223 वेंटिलेटर, रेमडेसिविर की 25,000 वाइल और अन्य मेडिकल उपकरण, नीदरलैंड से रेमडेसिविर की 30,000 वाइल और पुर्तगाल से रेमडेसिविर की 5,500 वाइल दिल्ली आई.

EU solidarity & cooperation continues. Aircraft arrives carrying 223 ventilators, 25000 vials of Remdesivir & other medical equipment from Germany, 30000 vials of Remdesivir from Netherlands&5500 vials of Remdesivir from Portugal. Value support of our partners: Arindam Bagchi,MEA pic.twitter.com/MGwe3H5DgI

— ANI (@ANI) May 14, 2021

कोरोना के बीच ईद पर अमृतसर की मस्जिद में भारी भीड़ पहुंची

7.36AM: कोरोना वायरस के बीच देश में ईद का त्योहार मनाया गया. इस बीच पंजाब के अमृतसर में नमाज के दौरान कोरोना नियमों की अनदेखी की गई. मस्जिद में भारी संख्या में नमाज अदा करने वालों की भीड़ पहुंची. जहां सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं किया गया.

Punjab: People gather in large numbers to offer namaz on the occasion of #EidUlFitr

Visuals from Amritsar’s Jama Masjid Khairuddin Hall Bazar pic.twitter.com/zTLXgFf1RE

— ANI (@ANI) May 14, 2021

कज़ाकिस्तान से भारत में आई मदद 

7.15AM: कोरोना संकट के बीच भारत को विदेशी मदद जारी है. अब कज़ाकिस्तान से आज सुबह 5.6 मिलियन से ज़्यादा मास्क/श्वासयंत्र भारत पहुंचे हैं.

"Further deepening our Strategic Partnership. Welcome shipment of over 5.6 million masks/respirators that arrived from Kazakhstan," tweets MEA spokesperson Arindam Bagchi pic.twitter.com/tUo2c9Vmph

— ANI (@ANI) May 14, 2021

ओडिशा की जेल में 120 कैदी कोरोना पॉजिटिव

6.34AM: ओडिशा की जेल में 120 कैदी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि दो कैदियों की मौत हो गई है. अधिकारियों ने बताया कि गंभीर मरीजों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. 449 कैदियों को 90 दिन की पेरोल पर भेजा गया है. 

Odisha: At least 120 prisoners tested positive for COVID19 & 2 died in Odisha jails

"Critical patients shifted to COVID hospitals & 449 convicts released on 90-day parole. Patnagarh Sub-Jail & a cell of Berhampur Jail converted into COVID care centre," said DIG (Prisons). (13.5) pic.twitter.com/8mu2frSX8f

— ANI (@ANI) May 14, 2021

बैकग्राउंड

अगर बृहस्पतिवार को आए कोरोना के मामलों की बात करें तो देश में एक दिन में कोविड-19 के 3,62,727 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले 2,37,03,665 हो गए. जबकि कोरोना वायरस संक्रमण से 4,120 लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या 2,58,317 पर पहुंच गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 37,10,525 मरीजों का अब भी इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 15.65 प्रतिशत है जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर कुछ सुधरकर 83.26 प्रतिशत हो गई है. आंकड़ों के मुताबिक, बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 1,97,34,823 हो गई है जबकि संक्रमण से मृत्यु दर 1.09 फीसदी दर्ज की गई है.

यह भी पढ़ें : अगले सप्ताह से भारतीय बाजार में उपलब्ध होगी रूस की वैक्सीन स्पुतनिक वी : केंद्र

देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या पिछले साल सात अगस्त को 20 लाख को पार कर गई थी. वहीं कोविड-19 मरीजों की संख्या 23 अगस्त को 30 लाख, पांच सितंबर को 40 लाख और 16 सितंबर को 50 लाख के आंकड़े को पार कर गई थी. इसके बाद 28 सितंबर को कोविड-19 के मामले 60 लाख, 11 अक्टूबर को 70 लाख, 29 अक्टूबर को 80 लाख, 20 नवंबर को 90 लाख, 19 दिसंबर को एक करोड़ के पार हो गए थे. भारत ने चार मई को गंभीर स्थिति में पहुंचते हुए दो करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया था. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के मुताबिक, 12 मई तक 30,94,48,585 नमूनों की जांच की गई है जिनमें से 18,6,594 नमूनों की बुधवार को जांच की गई.

यह भी पढ़ें : केन्द्र सरकार की डायलर ट्यून को दिल्ली हाई कोर्ट ने बताया परेशान करने वाला

मौत के नये मामलों में से सर्वाधिक 816 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई है. इसके बाद कर्नाटक में 516, उत्तर प्रदेश में 326, दिल्ली में 300, तमिलनाडु में 293, पंजाब में 193, हरियाणा में 165, राजस्थान में 164, छत्तीसगढ़ में 153, पश्चिम बंगाल में 135, उत्तराखंड में 109 और गुजरात में 102 लोगों की मौत हुई. देश में अब तक 2,58,317 लोगों की मौत हुई है जिसमें से 78,007 मरीजों की महाराष्ट्र में, कर्नाटक में 20,368, दिल्ली में 20,310, तमिलनाडु में 16,471, उत्तर प्रदेश में 16,369, पश्चिम बंगाल में 12,728, पंजाब में 11,111 और छत्तीसगढ़ में 11,094 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 70 प्रतिशत से अधिक मौत अन्य गंभीर बीमारियों के चलते हुई हैं.