.

24 घंटे में कोरोना के 92 मामले, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा-लोकल ट्रांसमिशन के स्टेज में है अभी देश, नियम का करें पालन

देश भर में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस (Coronavirus)के 92 मामले सामने आए हैं. जबकि 4 लोगों की मौत कोरोना वायरस की वजह से हुई है.

News Nation Bureau
| Edited By :
30 Mar 2020, 04:59:02 PM (IST)

नई दिल्ली:

कोविद-19 (COVID19) पर भारत में लगाम कसने की पूरी कोशिश की जा रही है. सरकार, प्रशासन और डॉक्टर्स सभी अपनी-अपनी मुस्तैदी से तैनात है. वहीं आम लोग भी घर में रहकर, लॉकडाउन (lockdown) का पालन करते हुए कोरोना को मात देने की कोशिश कर रहे हैं. देश भर में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस (Coronavirus)के 92 मामले सामने आए हैं. जबकि 4 लोगों की मौत कोरोना वायरस की वजह से हुई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय संयुक्त सचिव लव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया, 'पिछले 24 घंटों में COVID19 के 92 नए मामले सामने आए हैं और 4 मौते हुई हैं. भारत में COVID19 के कुल मामलों की संख्या 1071 और कोरोना से 29 मौते अब तक हो गई है.

इसे भी पढ़ें:योगी सरकार ने गरीब मजदूरों को दी बड़ी राहत, 27.15 लाख मजदूरों को भेजे 611 करोड़ रुपये

इसके साथ ही उन्होंने बताया, 'लॉकडाउन के चलते पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय ने देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में चिकित्सा उपकरण और आपातकालीन सामानों की आपूर्ति के लिए विशेष कार्गो उड़ानें चलाने के लिए अपनी अनुमति दी है.'

 देश अभी लोकल ट्रांसमिशन के स्टेज में हैं

लव कुमार ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि देश अभी लोकल ट्रांसमिशन के स्टेज में हैं. उन्होंने कहा कि देश जब कम्युनिटी ट्रांसमिशन के स्टेज पर पहुंचेगा तब उसके बारे में बताया जाएगा लेकिन देश अभी इस स्तर पर नहीं पहुंचा है. हम वापस जीरो पर न पहुंचे इसके लिए सरकार के दिशानिर्देशों का 100 फीसदी पालन करना जरूरी है. यदि यह 99 प्रतिशत भी हुआ तो हम वापस जीरो पर पहुंच जाएंगे.

और पढे़ें:मजदूरों के पलायन पर नाराज हुई मोदी सरकार, केजरीवाल को केंद्र ने सुनाई खरी-खरी

हम अभी भी अपनी परीक्षण क्षमता के 30% से कम हैं

वहीं, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) आर गंगा केतकर ने बताया, 'अब तक 38,442 टेस्ट किए गए हैं, इसमें से 3,501 टेस्ट कल किए गए थे. इसका मतलब है कि हम अभी भी अपनी परीक्षण क्षमता के 30% से कम हैं. पिछले 3 दिनों में 13,034 परीक्षण निजी प्रयोगशालाओं में किए गए हैं.