.

किसानों के लिए खुशखबरी, अप्रैल के पहले हफ्ते में खातों में आएंगे पैसे

मोदी सरकार की और से कोरोना संकट को लेकर गुरुवार को कई बड़े ऐलान किये गए. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अप्रैल के पहले हफ्ते में किसानों के खातों में 2000-2000 की क़िस्त भेजी जाएगी.

News Nation Bureau
| Edited By :
26 Mar 2020, 02:20:04 PM (IST)

नई दिल्ली:

मोदी सरकार की और से कोरोना संकट को लेकर गुरुवार को कई बड़े ऐलान किये गए. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अप्रैल के पहले हफ्ते में किसानों के खातों में 2000-2000 की क़िस्त भेजी जाएगी. यह क़िस्त किसान सम्मान निधि की होगी, इससे किसानों को कोरोना संकट के बीच काफी सहूलियत होगी. सरकार प्रत्यक्ष नकदी हस्तांतरण के माध्यम से 8.69 करोड़ रुपये किसानों के खातों में डालेगी. अप्रैल के पहले हफ्ते में 2000 रुपये की किस्त ट्रांसफर हो जाएगी.

यह भी पढ़ें :  गरीबों के लिए 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये का राहत पैकेज, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया ऐलान

इसके अलावा मोदी सरकार ने गरीबों के लिए एक लाख 70 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया. वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि लॉकडाउन से प्रभावित गरीबों की मदद की जाएगी. उन्होंने कहा कि गरीबों के लिए कैश ट्रांसफर भी किए जाएंगे. इसके अलावा कोरोना वारियर्स के लिए मेडिकल इंश्योरेंस उपलब्ध कराया जाएगा. मनरेगा की मजदूरी को 182 से बढ़ाकर 202 रुपये करने का फैसला लिया है. इससे 5 करोड़ परिवालों को फायदा मिलेगा. गरीब बुजुर्गों को 1 हजार रुपये की मदद दी जाएगी. वित्त मंत्री ने कहा कि उज्जवला स्कीम में 3 महीने तक सिलेंडर फ्री दिया जाने का निर्णय लिया गया है. 3 महीने तक महिला जनधन अकाउंट में 500 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे. छोटे कारोबार के कर्मचारियों का प्रॉविडेंड फंड सरकार जमा कराएगी. केंद्र सरकार अगले 3 महीने तक जमा कराएगी. ईपीएफ में 12 फीसदी + 12 फीसदी रकम सरकार जमा करेगी.

यह भी पढ़ें :  मोदी सरकार ने खोला खजाना, गरीबों के लिए कैश ट्रांसफर, जानें 10 points

गरीबों को 3 महीने तक अतिरिक्त अनाज दिया जाएगा

वित्त मंत्री ने कहा कि 3 महीने के लिए गरीबों को 5 किलो अतिरिक्त अनाज दिया जाएगा. इसके साथ ही अतिरिक्त अनाज के लिए कोई रकम नहीं ली जाएगी. मतलब यह हुआ कि 3 महीने के लिए गरीबों को मुफ्त में गेहूं और चावल दिया जाएगा. 3 महीने के लिए 1 किलोग्राम प्रति माह अतिरिक्त दाल दिया जाएगा. सरकार के इस फैसले से 80 करोड़ लोगों को सस्ते दर पर अनाज मिलेगा. किसान सम्मान निधि की किस्त को तुरंत किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. अप्रैल में किसानों के खाते में 2,000 रुपये की किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी.

यह भी पढ़ें :  लॉकडाउन: मोदी सरकार का ऐलान, 3 महीनों तक फ्री मिलेगा सिलेंडर

मनरेगा की मजदूरी बढ़ाकर 202 रुपये करने का फैसला

मनरेगा की मजदूरी को 182 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये करने का फैसला लिया गया है. मनरेगा की किस्त से 5 करोड़ परिवालों को फायदा मिलेगा. DBT से दिव्यांगो और बुजुर्गों की मदद की जाएगी. गरीब बुजुर्गों को 1 हजार रुपये की मदद दी जाएगी. PM गरीब कल्याण योजना के तहत रजिस्टर्ड सेल्फ हेल्प ग्रुप को कोलैटरल फ्री लोन की सीमा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये करने का निर्णय लिया गया है.

उज्जवला स्कीम में 3 महीने तक सिलेंडर फ्री

वित्त मंत्री ने कहा कि उज्जवला स्कीम में 3 महीने तक सिलेंडर फ्री दिया जाने का निर्णय लिया गया है. 3 महीने तक महिला जनधन अकाउंट में 500 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें :  मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, बढ़ेगी मनरेगा की मजदूरी, बुजुर्गों को मिलेगी 1 हजार की मदद

अगले 3 महीने तक सरकार PF जमा कराएगी

संगठित क्षेत्र में काम करने वाले 15,000 रुपये से कम वेतन पाने वाले कर्मचारियों के लिए सरकार मदद करने के लिए आगे आई है. 100 कर्मचारियों वाले कंपनी को फायदा देने के लिए सरकार ने कदम उठाया है. छोटे कारोबार के कर्मचारियों का प्रॉविडेंड फंड सरकार जमा कराएगी. केंद्र सरकार अगले 3 महीने तक PF जमा कराएगी. ईपीएफ (EPF) में 12 फीसदी (कंपनी) + 12 फीसदी (कर्मचारी) रकम सरकार जमा करेगी.