logo-image
Live

मोदी सरकार ने खोला खजाना, गरीबों के लिए कैश ट्रांसफर, जानें 10 points

केंद्र की मोदी सरकार ने कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के ऐलान के बाद देश के गरीबों के लिए बड़े ऐलान किए हैं. सरकार ने गरीबों के लिए एक लाख 70 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है.

Updated on: 26 Mar 2020, 01:58 PM

New Delhi:

केंद्र की मोदी सरकार ने कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के ऐलान के बाद देश के गरीबों के लिए बड़े ऐलान किए हैं. सरकार ने गरीबों के लिए एक लाख 70 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है. वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राहत पैकेज की घोषणा की है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि लॉकडाउन से प्रभावित गरीबों की मदद की जाएगी. उन्होंने कहा कि गरीबों के लिए कैश ट्रांसफर भी किए जाएंगे. इसके अलावा कोरोना वारियर्स के लिए मेडिकल इंश्योरेंस उपलब्ध कराया जाएगा.

मनरेगा की मजदूरी को 182 से बढ़ाकर 202 रुपये करने का फैसला लिया है. इससे 5 करोड़ परिवालों को फायदा मिलेगा. गरीब बुजुर्गों को 1 हजार रुपये की मदद दी जाएगी. वित्त मंत्री ने कहा कि उज्जवला स्कीम में 3 महीने तक सिलेंडर फ्री दिया जाने का निर्णय लिया गया है. 3 महीने तक महिला जनधन अकाउंट में 500 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे. छोटे कारोबार के कर्मचारियों का प्रॉविडेंड फंड सरकार जमा कराएगी. केंद्र सरकार अगले 3 महीने तक ढा जमा कराएगी. ईपीएफ (एढा) में 12 फीसदी + 12 फीसदी रकम सरकार जमा करेगी.

  1. 1 लाख 70 हजार करोड़ के पैकेज का ऐलान
  2. पीएम गरीब कल्याण योजना से जरूरतमंदों को मदद
  3. मजदूरों के खातों में कैश ट्रांसफर होगा
  4. कोरोना सेनानियों को 50 लाख का बीमा
  5. बीमा में 20 लाख लोग होंगे कवर
  6. प्रधानमंत्री अन्न योजना से मिलेगा फायदा
  7. 80 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा
  8. अनाज के साथ दाल भी मिलेगी
  9. 8.69 करोड़ किसानों को पीएम सम्मान निधि का फायदा मिलेगा
  10. गरीब, विधवा, किसान, मजदूरों के खाते में पैसा ट्रांसफर होगा