.

5G, AI सहित कई मुद्दों पर पीएम मोदी और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के बीच बनी सहमति

दोनों नेताओं के बीच कई अहम मुद्दे पर बात होने की संभावना है.

01 Nov 2019, 02:14:09 PM (IST)

highlights

  • जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने पीएम मोदी से की मुलाकात. 
  • चांसलर मर्केल तीन दिन की भारत की यात्रा पर हैं. 
  • राष्ट्रपति कोविंद से भी करेंगी मुलाकात.

नई दिल्ली:

जर्मनी (Germany) की चांसलर एजेला मार्केल (Chancellor Angela Merkel) अपने तीन दिन के दौर पर भारत (3 day tour to India) में हैं. आज एंजेला मर्केल ने पीएम मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात की. इसी के साथ हैदराबाद में जर्मन डेलिगेशन के साथ एक बैठक भी जारी है. 

आज पीएम मोदी से जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल की मुलाकात हुई और दोनों नेता गर्मजोशी से एक दूसरे से मिले. इस दौरान दोनों देशों के बीच कृषि, हरित शहरी गतिशीलता, आयुर्वेद और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) के क्षेत्रों में समझौते होने की संभावना है.

#WATCH German Chancellor Angela Merkel meets Prime Minister Narendra Modi in Delhi. pic.twitter.com/j7Il7xkZK0

— ANI (@ANI) November 1, 2019

यह भी पढ़ें: चुनाव आयोग आज करेगा झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान

दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाजर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल (Angela Merkel) गुरूवार को अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा पर दिल्ली पहुंची. पीएमओ में राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल का स्वागत किया. इस दौरान भारत और जर्मनी, ट्रांसपोर्ट, कृषि, स्वास्थ्य, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, पर्यावरण और सोलर पावर जैसे विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग करने के लिए लगभग 20 समझौतों पर हस्ताक्षर किए.

Delhi:Prime Minister Narendra Modi and German Chancellor Angela Merkel witness the exchange of agreements. pic.twitter.com/sN1AK8u0d6

— ANI (@ANI) November 1, 2019

हैदराबाद में डेलिगेशन लेवल की मीटिंग खत्म होने के बाद दोनों ही नेताओं (पीएम मोदी और एंजेला मर्केल) ने साझा बयान दिया जिसमें मर्केल ने कहा कि हमने भारत के साथ 5G, AI, Trade, Infrastucture जैसे मुद्दों पर आगे कंधे से कंधा मिलाकर साथ चलेेंगे. 

#WATCH PM Modi& German Chancellor Angela Merkel issue joint press statement in Delhi https://t.co/VTOM6W6cJz

— ANI (@ANI) November 1, 2019

शनिवार को मर्केल गुरुग्राम में एक बड़ी जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी का दौरा करेगी, जिसके पूरे भारत में 15 केंद्र हैं. शनिवार को ही वो प्रधानमंत्री मोदी के साथ एक मेट्रो स्टेशन भी जाएंगी.

यह भी पढ़ें: यूपी- अब दोपहिया पर बैठना है तो लगाना होगा हेलमेट, चार साल से बड़े बच्चे के लिए भी अनिवार्य

यह मेट्रो स्टेशन सौर पैनलों से सुसज्जित है, जो इस दिशा में स्मार्ट शहरों को स्थापित करने की आवश्यकता पर भी बल देता है. जर्मन राजदूत वाल्टर जे. लिंडनर ने इस यात्रा के बारे में मीडिया को बताया कि शुक्रवार को द्विपक्षीय वार्ता के बाद मर्केल एक महिला प्रतिनिधिमंडल के साथ मिलेंगी, जिसमें वकील व व्यापारी के साथ ही ऐसे व्यक्तित्व शामिल होंगे, जिन्होंने अपने संबंधित क्षेत्रों में पहचान बनाई है.

मर्केल के साथ उनकी सरकार के कई मंत्रियों और राज्य सचिवों के साथ-साथ एक उच्चस्तरीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी होगा. आईजीसी प्रारूप के तहत दोनों देशों के समकक्ष मंत्री अपने-अपने क्षेत्रों से संबंधित प्रारंभिक चर्चा में भाग लेंगे. विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि मोदी व मर्केल दोनों देशों के व्यापारिक नेताओं व सीईओ के साथ अलग-अलग मुलाकात करेंगे.

मर्केल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगी. भारत और जर्मनी ने एक रणनीतिक साझेदारी स्थापित की है. मोदी व मर्केल आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मामलों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे.