Advertisment

दिल्ली में शीत लहर का कहर, अगले दो दिन और सताएगी सर्दी

भारत मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी यूपी, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, राजस्थान में आज कोहरे का असर रहेगा. साथ ही इन इलाकों में शीत लहर चलने की आशंका भी है.

author-image
Nihar Saxena
New Update
Cold Wave

आनंद विहार में सर्दी को भगाने अलाव तापते लोग.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और पूरा शहर शीत लहर की चपेट में है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार और शुक्रवार को दिल्ली में दिन में ठंड रहने और शीत लहर चलने का पूर्वानुमान लगाया है. आईएमडी ने बताया कि गुरुवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री कम 15 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान जताया है. भारत मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी यूपी, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, राजस्थान में आज कोहरे का असर रहेगा. साथ ही इन इलाकों में शीत लहर चलने की आशंका भी है.

Advertisment

बर्फीली हवाओं के आगोश में उत्तर भारत

वहीं उत्तर भारत बुधवार को बर्फीली हवाओं के आगोश में रहा. पंजाब के अमृतसर में मैदानी इलाकों में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया जबकि उत्तर प्रदेश के विभिन्न भागों में घना कोहरा छाया रहा. आईएमडी ने बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से आने वाली बर्फीली हवाओं के चलते मंगलवार को ही शीत लहर की घोषणा कर दी थी. दिल्ली में मंगलवार को तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस मौसम में अब तक का शहर का न्यूनतम तापमान था. अधिकतम तापमान भी सामान्य से चार डिग्री कम 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

यह भी पढ़ेंः LIVE: किसानों के आंदोलन का 22वां दिन, आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

हिमालय की बर्फबारी से गिर रहा तापमान

आईएमडी के अनुसार शुक्रवार तक न्यूनतम तापमान के पांच डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालय में भारी बर्फबारी हुई और अब शीत लहर के मैदानी इलाकों की ओर बहने की वजह से तापमान में गिरावट आ रही है. उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार और शुक्रवार को दिन के ठंडे रहने के साथ ही शीत लहर चलने का पूर्वानुमान है. 

Advertisment

यह भी पढ़ेंः खेसारी लाल यादव के न्यू सॉन्ग 'तू लड़की है ऑक्सीजन नहीं' ने मचाई धूम

मैदानी इलाकों में पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली सर्दी

उन्होंने बताया कि मैदानों में अगर तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे या लगातार दो दिन तक सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम रहता है तो शीतलहर की घोषणा की जाती है लेकिन दिल्ली जैसे छोटे क्षेत्र में यह स्थिति एक दिन भी बने रहने पर शीतलहर की घोषणा की जा सकती है. इस बीच, दिल्ली में वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में दर्ज की गई. शहर में गत 24 घंटे में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 262 दर्ज किया गया. 

minimum temperature दिल्ली की सर्दी delhi हिमालय maximum temperature Himalaya बर्फबारी Cold Wave Snow Fall अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान Plains
Advertisment
Advertisment