.

आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) इस शब्द को डिक्शनरी से हटाने के लिए कोर्ट जाना चाहते हैं? जानिए क्यों

आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने ट्वीट में लिखा है कि अगर मुझे वेबिनार के लिए एक और निमंत्रण मिलता है, तो मुझे एक गंभीर परेशानी हो सकती है. उन्होंने आगे लिखा कि क्या इस शब्द को शब्दकोष से हटाने के लिए याचिका दाखिल की जा सकती है.

News Nation Bureau
| Edited By :
30 May 2020, 11:22:52 AM (IST)

नई दिल्ली:

देश के बड़े उद्योगपति और महिंद्रा एंड महिंद्रा समूह (Mahindra & Mahindra) के चेयरमैन आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) सोशल मीडिया पर अपनी प्रतिक्रियाओं के लिए जाने जाते हैं. वह ट्विटर (twitter) पर भी लगातार सक्रिय रहते हैं. पिछले दिनों उन्होंने लॉकडाउन (Lockdown) और सेना की टूर ऑफ ड्यूटी योजना (Tour Of Duty Plan) को लेकर ट्विटर पर अपने विचार व्यक्त किए थे. अपने ताजा ट्वीट के लिए एक बार फिर आनंद महिंद्रा सुर्खियां बटोर रहे हैं. दरअसल, उन्होंने हाल के दिनों में काफी प्रचलित हुए शब्द वेबिनार (Webinar) को लेकर ट्वीट किया था.

यह भी पढ़ें: 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज से आत्मनिर्भर होगा भारत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बड़ा बयान

क्या वेबिनार शब्द को शब्दकोष से हटाने के लिए याचिका दाखिल कर सकते हैं: आनंद महिंद्रा
आनंद महिंद्रा ने ट्वीट में लिखा है कि अगर मुझे वेबिनार के लिए एक और निमंत्रण मिलता है, तो मुझे एक गंभीर परेशानी हो सकती है. उन्होंने आगे लिखा कि क्या इस शब्द को शब्दकोष से हटाने के लिए याचिका दाखिल की जा सकती है. महिंद्रा के इस ट्वीट पर यूजर्स ने भी काफी मजेदार रिएक्शन दिए हैं. एक यूजर ने तो यहां तक लिख दिया कि आजकल कोरोना वायरस से ज्यादा वेबिनार से डर लगने लगा है. उसने लिखा कि वेबिनार से बेहतर रहता कि ऑफिस में जाकर ही काम कर लिया जाए.

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर! 10 की जगह 11 अंक का होने जा रहा है आपका मोबाइल नंबर, जानिए पूरी Detail

बता दें कि वेबिनार का आशय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या वीडियो के जरिए सेमिनार या मीटिंग में शामिल होने से है. एक यूजर ने मजाकिया अंदाज में लिखा कि चार लोगों के साथ किया जाने वाला एक वेबिनार चारमीनार हो जाएगा. आनंद महिंद्रा के ट्वीट के बाद से यूजर्स वेबिनार शब्द की तुलना चारमीनार और स्वामीनार से करने लग गए हैं.

👏👏👏 https://t.co/torjKwAbik

— anand mahindra (@anandmahindra) May 28, 2020

आनंद महिंद्रा ने एक और ट्वीट में लिखा है कि 'वेबिनार' शब्द पर मेरी झुंझलाहट को कम करने के लिए मेरे परिवार ने और अधिक अच्छे शब्दों के सुझाव दिए हैं.

To alleviate my annoyance at the word ‘webinar’ my family suggested more customised labels... a webinar organised by a gentleman from Chennai would be a ‘Webinarayan’. A webinar by a guru would be a ‘Swaminar’. More ideas are welcome..😊 https://t.co/Rybt17mscA

— anand mahindra (@anandmahindra) May 28, 2020

यह भी पढ़ें: बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों की सस्ती हो जाएगी होम, ऑटो और पर्सनल लोन की EMI, जानिए क्यों

उन्होंने लिखा कि चेन्नई के एक सज्जन द्वारा आयोजित एक वेबिनार एक वेबिनारायण (Webinarayan) होगा. एक गुरु द्वारा किया गया एक वेबिनार एक स्वामीनार (Swaminar) होगा. उन्होंने इसके लिए लोगों से उनके विचारों का स्वागत किया है.