logo-image

बड़ी खबर! 10 की जगह 11 अंक का होने जा रहा है आपका मोबाइल नंबर, जानिए पूरी Detail

ट्राई ने 11 डिजिट के मोबाइल नंबर (11 Digit Mobile Number) को इस्तेमाल करने के प्रस्ताव को जारी कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्राई को लगता है कि इस कदम के बाद देश में ज्यादा नंबर उपलब्ध हो सकेंगे.

Updated on: 30 May 2020, 09:42 AM

नई दिल्ली:

अगर आप मोबाइल (Mobile) का इस्तेमाल करते हैं तो आपका मोबाइल नंबर 10 अंक की बजाए 11 अंक का हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के द्वारा मोबाइल फोन नंबरिंग स्कीम को बदलने पर विचार किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शुक्रवार को इसके संबंध में प्रस्ताव भी जारी किया जा चुका है. ट्राई ने 11 डिजिट के मोबाइल नंबर (11 Digit Mobile Number) को इस्तेमाल करने के प्रस्ताव को जारी कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्राई को लगता है कि इस कदम के बाद देश में ज्यादा नंबर उपलब्ध हो सकेंगे.

यह भी पढ़ें: वोडाफोन आइडिया ने हिस्सा बेचने की खबर को नकारा, शुक्रवार को रॉकेट बन गया था कंपनी का शेयर 

फिक्स्ड लाइन के जरिए कॉलिंग पर मोबाइल नंबर के आगे शून्य लगाने पर भी विचार
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्राई का कहना है कि मोबाइल नंबर पर फिक्स्ड लाइन के जरिए कॉलिंग पर मोबाइल नंबर के आगे शून्य लगाने पर भी विचार किया जा रहा है. मौजूदा समय में फिक्स्ड लाइन कनेक्शन (Fixed Line Connection) के जरिए इंटर सर्विस एरिया मोबाइल कॉल करने के लिए पहले शून्य लगाना पड़ रहा है. वहीं अगर कोई व्यक्ति मोबाइल के जरिए लैंडलाइन पर कॉल करता है तो उसे लैंडलाइन नंबर के आगे शून्य लगाने की जरूरत नहीं होती है.

यह भी पढ़ें: बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों की सस्ती हो जाएगी होम, ऑटो और पर्सनल लोन की EMI, जानिए क्यों

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्राई और दूरसंचार विभाग में देश में लैंडलाइन ब्रॉडबैंड के कम कनेक्शन को लेकर आपस में भिड़ंत शुरू हो गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में मौजूदा समय में ब्रॉडबैंड की कम कनेक्शन के लिए ट्राई ने दूरसंचार विभाग को पूरी तरह से जिम्मेदार बताया है. यही नहीं ट्राई ने दूरसंचार विभाग के खिलाफ प्रधानमंत्री कार्यालय को एक पत्र भी लिखा है. इस पत्र में ट्राई ने लिखा है कि देश में ब्रॉडबैंड की संख्या बढ़ाने की सिफारिश को दूरसंचार विभाग लगातार अनदेखा कर रहा है. गौरतलब है कि ट्राई ब्रॉडबैंड की संख्या बढ़ाने के लिए लगातार कोशिश करता रहा है और उसने इसके लिए 2017 में ब्रॉडबैंड बढ़ाने की सिफारिश भी की थी, लेकिन अभी तक सभी सिफारिशें अटकी हुई हैं.