.

दिवाली का खाना पड़ गया भारी तो इन देसी ड्रिंक्स से करें बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन की तैयारी

आज हम आपको कुछ बेहद ही कारगर और देसी डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें पीने से दिवाली में खाई गई मिठाइयों और चटाकेदार खाने का न तो कोई साइड इफ़ेक्ट होगा और न ही आपका वजन बढ़ेगा.

News Nation Bureau
| Edited By :
07 Nov 2021, 11:13:23 AM (IST)

नई दिल्ली :

दिवाली (Diwali 2021) पर आपने खूब मिठाइयां (Sweets), स्नैक्स (Snacks) और स्पेशल डिशेज (Special Dishes) मन भरकर खा तो लीं, लेकिन अब दिवाली के बाद आपको अपनी हेल्थ की चिंता तो ज़रूर हो रही होगी. आपको वेट बढ़ने (Weight Gain) का डर सता रहा होगा? साथ ही, इतनी शुगर बॉडी में जाकर पता नहीं क्या साइड इफेक्ट दिखाए इसका ख्याल भी आपको परेशान कर रहा होगा? इतनी ज्यादा मिठाई और फ्राइड चीजें खाने के बाद आपके लिए यही बेस्ट है कि आप बॉडी डिटॉक्स करें. ऐसे में आज हम आपको कुछ बेहद ही कारगर और देसी डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें पीने से दिवाली में खाई गई मिठाइयों और चटाकेदार खाने का न तो कोई साइड इफ़ेक्ट होगा और न ही आपका वजन बढ़ेगा.  

यह भी पढ़ें: टेस्ट और हेल्थ दोनों का रखे ख्याल, Weight Loss के लिए ये स्मूदी है कमाल

1. डिटॉक्स चाय 
एक बर्तन में 2 कप पानी लें और उसे उबलने दें. इसके बाद इसमें आधा इंच अदरक, दालचीनी का छोटा टुकड़ा या एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर, थोड़ा सा गुड़, आधा चम्मच तुलसी के पत्ते, 1 चम्मच सूखा ओरिगैनो, 3 काली मिर्च, 2 इलायची कुटी हुई, एक चौथाई चम्मच सौंफ, चुटकी भर अजवाइन, एक चौथाई चम्मच जीरा, लहसुन की 1-2 कली- इन सभी साम्रगियों को उबले पानी में डालें और करीब 10 मिनट तक इन सारी चीजों को धीमी आंच पर पानी में अच्छी तरह से मिक्स होने दें. फिर गैस बंद कर दें और चाय को कप में छान लें. इस चाय का फायदा तब ही है जब आप इसे गर्म-गर्म पिएं.
  
2. खीरे-टमाटर का शर्बत
आप खीरे और टमाटर को बारीक काटकर दही में मिलाकर नमक और काली मिर्च के साथ पी सकते हैं. खीरे में विटामिन ए, सी, और के होने के अलावा पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. वहीं, टमाटर में विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है.

3. छाछ
छाछ में कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, प्रोटीन जैसे हेल्दी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं. छाछ पीने से डिहाइड्रेशन और कब्ज की समस्या नहीं होती इसलिए गर्मियों में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए छाछ पीना फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में Uric Acid की प्रॉब्लम से नहीं होना चाहते परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे आसान

4. नारियल पानी
शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए साधारण पानी की जगह नारियल पानी एक बेहतर विकल्प होता है. यह विटामिन ई से भरपूर है। खुद को हाइड्रेट और स्वस्थ रखने के लिए आप रोजाना नारियल पानी पिएं.

5. नींबू पानी
नींबू पानी में विटामिन सी होता है जो कि बीमारियों से बचाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट होता है साथ ही यह शरीर को हाइड्रेट भी रखता है. इसलिए गर्मियों में नींबू पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

6. मिंट ड्रिक
आप पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसे मिर्च और नमक के साथ ठंडे पानी में पी सकते हैं. पुदीने में एंटीऑक्सीडेंट है, इसके अलावा इसमें विटामिन सी, आयरन और विटामिन 'ए' भरपूर मात्रा में होता है.