logo-image

टेस्ट और हेल्थ दोनों का रखे ख्याल, Weight Loss के लिए ये स्मूदी है कमाल

आप सोचेंगे कि टेस्ट पर ध्यान दिया तो वेट कैसे कम होगा. तो, भई होगा-होगा. टेस्ट का ध्यान रखते हुए ही वेट कम हो जाएगा. तो, चलिए फटाफट से आपको इसका एक बेस्ट ऑप्शन दे देते है. जिससे टेस्ट और हेल्थ दोनों का ख्यान एक-साथ रखा जाए. उसका नाम बनाना स्मूदी है. 

Updated on: 07 Nov 2021, 09:20 AM

नई दिल्ली:

वैसे तो लोग वेट कम करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते है. जैसे कि डाइटिंग, जिम, एक्सरसाइज, योगा. लेकिन, इसका असर जल्दी देखने को नहीं मिलता. ऐसे में आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत होती है. लेकिन, डाइट पर भी तब ध्यान दे ना जब टेस्ट का ख्याल ना आए. अब, टेस्ट का भी तो ख्याल रखना है. अब आप सोचेंगे कि टेस्ट पर ध्यान दिया तो वेट कैसे कम होगा. तो, भई होगा-होगा. टेस्ट का ध्यान रखते हुए ही वेट कम हो जाएगा. तो, चलिए फटाफट से आपको इसका एक बेस्ट ऑप्शन दे देते है. जिससे टेस्ट और हेल्थ दोनों का ख्यान एक-साथ रखा जाए. उसका नाम है बनाना समूथी. 

                                         

पहले आपको ये बता देते है कि ये स्मूथी बनेगी कैसे. उसके बाद बताएंगे कि इसके फायदे क्या-क्या है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले इंग्रीडिएंट्स देख लें. जिसके लिए एक पका हुआ केला, एक संतरा, एक चम्मच नारियल का तेल, दो चम्मच व्हे प्रोटीन पाउडर, एक चौथाई चम्मच अदरक का पाउडर, फैट फ्री दही और दो चम्मच अलसी के बीज शामिल है. एक ब्लेंडर लें लें. उसमें इन सभी इंग्रीडिएंट्स को मिला लें. अब जब तक ये सारा पेस्ट सॉफ्ट और एक जैसा ना हो जाए तब तक इसे ब्लेंड करते रहें. जब ये मिक्सचर स्मूदी जैसा बन जाए तब इसे ब्लेंडर में से निकाल लें और गिलास में सर्व करें. 

                                         

अब इसके फायदे भी आपको बता देते है. केले में घुलनशील फाइबर होता है. अगर आप कच्चे केले खाते हैं तो इससे आपके शरीर में रेसिस्टेंट स्टार्च की क्वांटिटी भी बढ़ती है. जो आपकी बॉडी से पचाई नहीं जाती. इस तरह से आपकी बॉडी की ब्लड शुगर भी बैलेंस रहती है.  

केले में काफी सारे ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. जो आपकी हेल्ख को अच्छा रखने में मदद करते है. ये एंटी ऑक्सीडेंट्स आपको हार्ट डीडीजिज से बचाने में मदद करते हैं. इसके साथ ही फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं.

                                         

केले खाने से आपको काफी एनर्जी मिलती है. अगर आप अपना वेट कम करना चाहते हैं. तो, अनाज की बजाए केले खाना शुरू कर सकते हैं. केले की किसी भी रेसिपी को आप अपना फ्री वर्क आउट स्नैक बना सकते हैं. जिससे वर्क आउट की टाइम लिमिट भी बढ़ सकती हैं.

वहीं केले फाइबर से युक्त चीजें आपके डाइजेशन सिस्टम को अच्छा रखते हैं और वेट कम करने के लिए ये आपका पहला स्टेप होगा. जो आपके डाइजेशन सिस्टम को हेल्दी रखेगा. इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी स्ट्रॉन्ग होगा.