.

दिल्ली में गरमा गर्म Momos खाने से एक शख्स की मौत, डॉक्टर्स ने मोमोस को लेकर दी चेतावनी

कुछ लोग मोमोस को ठीक से चबा कर नहीं खाते. अगर आप भी जल्दबाजी में स्वाद लेने के बहाने केवल मोमोज(Momo) को बिना चबाए ही निगल जाते हैं ये आदत आपको भारी पड़ सकती है.

News Nation Bureau
| Edited By :
14 Jun 2022, 07:40:43 PM (IST)

New Delhi:

हिंदुस्तान में लगभग सबका मोमोस बहुत पसंदीदा स्नैक है. कुछ लोग मोमोस का स्वाद जल्दी लेने के चक्क्र में उसे आधा ही निगल जाते हैं. कुछ लोग मोमोस को ठीक से चबा कर नहीं खाते. अगर आप भी जल्दबाजी में स्वाद लेने के बहाने केवल मोमोज(Momo) को बिना चबाए ही निगल जाते हैं ये आदत आपको भारी पड़ सकती है. मीडिया रपोर्टस के मुताबिक एम्स(AIIMS) के एक्सपर्ट ने एक चेतावनी जारी की है कि मोमोज को निगल कर खाने से मौत की संभावना हो सकती है. दरअसल यह मामला तब सामने आया जब एक शख्स की मोमोज खाने से मौत हो गई. इसके पीछे का कारण एम्स के एक्सपर्ट बता रहे हैं कि मोमोस को चबा कर नहीं बल्कि निगला गया है. 

यह भी पढ़ें- लस्सी पीने से बॉडी का ये पार्ट रहेगा हेल्दी, जानें आगे

मिर्च की लाल चटनी और गरमा गर्म मोमोस को जल्द खाने की छह आपको मौत के घात उतार सकती है. कुछ लोग सीधा मोमोस बिना चबाए खा जाते हैं.  ऐसा ना करने से सेहत के साथ खिलवाड़ हो सकता है. जानकारों के मुताबिक एम्स के एक्सपर्ट का मानना है कि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो यह पेट में जाकर फंस सकता है जिससे जान जाने का खतरा है. दरअसल एक 50 साल के शख्स की मोमोज खाने के बाद तबीयत बिगड़ने के बाद एम्स के एक्सपर्ट ने ये बात सामने लाई है. 

विंडपाइप में फंस गया था मोमोज: यह मामला दक्षिणी दिल्ली का है. जहां इस 50 साल के शख्स को एम्स अस्पताल लाया गया था. जहां उसे मृत पाया गया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  इस शख्स ने शराब पी थी और उसके बाद उसने मामोज खाया था. इसी दौरान वह जमीन पर गिर पड़ा. एक्सपर्ट्स का कहना है कि उस शख्स के विंडपाइप में ही मोमोज जाकर फंस गया था जिसकें चलते उसकी मौत हो गई. इस समस्या को न्यूरोजेनिक कार्डिएक अरेस्ट बताया है. 

खूब चबाकर खाएं: कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स और जानकारों के मुताबिक जब भी हम ऐसी कोई ऐसी चीज खाते हैं जिसका आकार ज्यादा हो या फिर अंदर जाकर फूलने की संभावना हो तो ऐसी चीजों को खूब चबाकर खाना चाहिए. एक्सपर्ट्स ने कहा कि यदि हम बिना चबाए खाते हैं तो फिर उस चीज के विंडपाइप में स्लिप होकर फंसने की आशंका रहती है. मोमोस जाकर अंदर इंटेस्टाइन में भी फास्ट है और विंडपाइप में भी जिससे सांस लेने में तकलीफ और सांस रुक सकती है. इसलिए मोमोस लॉवर्स हमेशा मोमोस को चबा कर ही खाएं. 

यह भी पढ़ें- World Blood Donar Day : करने जा रहे हैं Blood डोनेट, तो जान लें पहले और बाद में क्या खाएं