.

खुद को रखना है सेहतमंद तो मॉर्निंग डाइट में इन 5 चीजों को करें शामिल

अपने आपको को ताकतवर या सेहतमंद बनाना है तो हम आपको आज मॉर्निंग डाइट के बारे में बताएंगे कि आखिर सुबह-सुबह क्या खाना चाहिए.

News Nation Bureau
| Edited By :
18 Aug 2020, 04:02:59 PM (IST)

नई दिल्ली:

कुछ लोगों के लिए दिन की शुरुआत बिना चाय या कॉफी के अधूरी होती है तो कुछ लोगों को उठते ही धुम्रपान और तंबाकू जैसे चीजें चाहिए होती है. मगर अपने आप को सेहदमंद रखना है तो दिन की शुरुआत से ही अपनी डाइट पर ध्यान रखना होगा. अपने आपको को ताकतवर या सेहतमंद बनाना है तो हम आपको आज मॉर्निंग डाइट में के बारे में जाएंगे कि आखिर सुबह-सुबह क्या खाना सेहत के लिए सबसे ज्यादा सेहतमंद होता है.

यह भी पढ़ें: रूखी बेजान त्वचा से ऐसे पाएं निजात, अपनाएं ये आसान टिप्स

भीगे हुए बादाम

बादामों को भिगोकर खाने से आपका शरीर न सिर्फ मजबूत बनता है, बल्कि कई सारे फायदे भी होते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट की मानें तो सुबह-सुबह भीगे हुए बादाम खाने से बहुत फायदा मिलता है. बादाम में सारे जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं. आप शाम को 5 से 10 बादामों को पानी में भिगोने के लिए रख दें और उन्हें सुबह-सुबह खाएं. रात भर बादाम भिगोने से इसका न्यूट्रिशन बढ़ता है.

भीगे हुए या अंकुरित चना

अंकुरित चना बहुत लाभकारी साबित होता है. रोज सुबह अंकुरित चने का सेवन फायदेमंद होता है. भीगे हुए चने खाने से शरीर को ऊर्जा तो मिलती ही है, साथ में मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं. चने में प्रोटीन, विटामिन्स, फाइबर, कैल्शियम और मिनरल्स मात्रा में होते हैं. इनमें आयरन और फॉस्फोरस भी मिलता है, जो हीमोग्लोबीन लेवल को बढ़ा सकता है.

यह भी पढ़ें: इन घरेलू फेस पैक की मदद से कुछ ही दिनों में पाएं निखरी त्वचा

खजूर

खजूर ऊर्जा का बड़ा स्रोत होता है. इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे तो आपके दिन की शुरूआत एनर्जी के साथ होगी. खजूर में काफी मात्रा में पोषक तत्‍व होते हैं. इससे कई तरह की बीमारियां भी दूर होती हैं. खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है.

चिया बीज

चिया के बीज हमारे शरीर के लिए बहुत सेहतमंद होते हैं. चिया के बीजों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, क्योंकि इनमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड पाए जाते हैं. चिया के बीज जरूरी फैटी एसिड, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन बी से भरे होते हैं. एक चम्मच चिया बीज को रात भर पानी में भिगोकर उन्हें सुबह खा सकते हैं.

पपीता

दिन की शुरुआत में खाली पेट पपीता खाने से फायदा होता है. पपीता में क्लींजिंग गुण पाए जाते हैं और यह पेट को भी साफ करने में मददगार होता है. पपीता को त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है. खाली पेट पपीता खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी दूर हो सकती है.