.

ठंड में महिलाओं का immune system हो रहा है कमजोर, इन बीमारियों का खतरा ना लें मोल

विंटर सीजन में लेडीज का इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है क्योंकि इस मौसम में वो अपना सही ढंग से ध्यान नहीं रख पाती है. जिसकी वजह से इन बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है.

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Dec 2021, 11:11:29 AM (IST)

नई दिल्ली:

विंटर सीजन में अक्सर लोगों में आलकस छाने लगता है. इस मौसम में लोगों का ना ही एक्सरसाइज करने का और ना ही काम करने का मन करता है. इस मौसम में बस लोगों को बस खाना पसंद होता है. इस मौसम की एक बुरी बात यही होती है कि इसमें लोगों की इम्यूनिटी बहुत जल्दी कम होने लगती है. खास तौर से लेडीज की. वैसे भी लेडीज के ऊपर इतना काम होता है कि वो अपना ख्याल ही नहीं रख पाती. ऊपर से इस मौसम में एन्वॉयर्नमेंट भी ऐसा होता है कि वायरस, फंगस और बैक्टीरिया ही इतने होते है. किसी को ना भी दिक्कत हो तो भी होने लगे. इस टाइम पर इंफेक्शन और एलर्जी जैसी प्रॉब्लम्स का रिस्क भी बढ़ जाता है. लेकिन, इस मौसम में सबसे ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत उन लेडीज को होती है जिनकी इम्यूनिटी पॉवर वीक होती है. वरना उन्हें ये बीमारियां होने के चांसिज बने रहते है. चलिए, आपको जरा वो बीमारियां डीटेल में बता देते है. 

यह भी पढ़े : देर रात खाना खाने की ना डालें आदत, बॉडी को झेलनी पड़ सकती है इन बीमारियों की आफत

अस्थमा 
इस मौसम में एनवॉयर्नमेंट में बैक्टीरिया, वायरस और एलर्जिक एलिमेंट मौजूद होते है. जिसके चलते ये अस्थमा के पेशेंट्स की तकलीफ बढ़ा देता है. एलर्जी की वजह से नाक बंद, छींक जैसी प्रॉब्लम्स होने लगती है. खास तौर से कोहरे के कारण विंड पाइप सिकुड़ जाती है. सांस लेने में परेशानी होने लगती है. चेस्ट में जकड़न, बहुत ज्यादा खांसी होने, बलगम आने जैसी प्रॉब्लम्स भी हो जाती हैं. ऐसे में रोजाना दवाइयां लेने जरूरी है वरना हार्ट अटैक के चांसिज बने रहते है. इसके साथ ही योगासन भी करने चाहिए. 

यह भी पढ़े : ये सुपरफूड्स है Immunity बढ़ाने का राज, इंतजार ना करें जल्दी खाएं आज

विंटर ब्लूज 
सर्दियों में सनलाइट की कमी और हार्मोनल डिसबैलेंस की वजह से विंटर ब्लूज की प्रॉब्लम कुछ लोगों में देखने को मिलती है. इस वजह से उन्हें उदासी और डिप्रेशन भी फील होने लगता है. उनमें मूड स्विंग, बेचैनी, चिड़चिड़ापन, स्ट्रेस, अकेले रहना जैसा बिहेवेयिर देखने को मिलने लगता है. ऐसे में लेडीज को हफ्ते में कम से कम 5 दिन तक 30 से 40 मिनट के लिए सनलाइट एक्सपोजर लेनी चाहिए. ये बॉडी में एंटी-डिप्रेसेंट दवाई का काम करता है और सैड डिसॉर्डर से भी बचाता है. मूड को ठीक रखने के लिए फ्रेंडस और रिलेटिव्स से बातें करते रहना, एक्टिव लाइफस्टाइल रखना और मन पसंद काम करने बहुत जरूरी है. 

यह भी पढ़े : सर्दी में छाछ पीने के फायदे दमदार, डालें पीने के तरीके पर भी एक नजर सरकार

स्किन एलर्जी 
इस सीजन में एनवॉयर्नमेंट तो बदलता ही है. जिससे एलर्जी की प्रॉब्लम सबसे ज्यादा देखने को मिलती है. इस टाइम पर ड्राई आइज, ड्राई स्किन, इचिंग की प्रॉब्लम भी हो सकती है. जब ठंडी हवाएं चटली है तो वो स्किन में मौजूद पानी को सोख लेती है और ड्राईनेस बढ़ा देती है. जो ध्यान ना देने पर एग्जिमा का रूप ले सकती है. इसमें स्किन ड्राइनेस, स्किन में दरारे पड़ना और इचिंग होने लगती है. कभी-कभी खून भी निकलने लगता है. इनसे बचने के लिए नहाने से पहले रोजाना सरसो, नारियल या ऑलिव ऑयल से मसाज करनी चाहिए और बाद में विटामिन-E से भरपूर क्रीम या मॉयश्चराइजर लगाना चाहिए.