.

कोरोना वैक्सीन पर Good News: हो गया ऐलान, इस तारीख को दिल्ली में आएगी पहली खेप

भारत के लोगों को जल्द कोरोना की वैक्सीन मिलने की उम्मीद है. राजधानी दिल्ली में इसी महीने के अंतिम दिनों में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंच जाएगी.

News Nation Bureau
| Edited By :
22 Dec 2020, 02:27:14 PM (IST)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप से हर कोई चिंतित है. कोरोना वायरस के खात्मे के लिए वैज्ञानिक कमर कस चुके हैं और इस महामारी के टीके पर काम तेजी से चल रहा है. इस बीच एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. भारत के लोगों को जल्द कोरोना की वैक्सीन मिलने की उम्मीद है. राजधानी दिल्ली में इसी महीने के अंतिम दिनों में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंच जाएगी. जिसकी जानकारी दिल्ली एयरपोर्ट के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने दी है.

यह भी पढ़ें: झूठ बोलकर फ्लाइट में यात्रा कर रहा था कोरोना मरीज, बीच रास्ते में तोड़ा दम

दिल्ली एयरपोर्ट के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने बताया है कि 28 दिसंबर को कोरोना वायरस की वैक्सीन की पहली खेप दिल्ली आ जाएगी. जयपुरियार ने बताया कि हमारे पास 80 लाख वियाल एक दिन में हैंडल करने की क्षमता है. उन्होंने कहा कि दो कार्गो टर्मिनल हैं, जिसमें कूल चेम्बर फैसिलिटी है. कूल डोलीज़ की फैसिलिटी है, जिससे कूलिंग ब्रेक नहीं होते. हमने पुनर्वितरण के लिए विशेष व्यवस्था की है.

सीईओ विदेह जयपुरियार ने कहा टेम्प्रेचर के लिए कंटर्नर्स हायर कियर गए हैं. 60 से ज़्यादा चार्जिंग पॉइंट्स हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन के लिए ऑनलाइन ट्रक बुकिंग की जा सकेगी. उन्होंने कहा, 'हमारी तैयारियां इस बात के लिए पर्याप्त हैं कि वर्तमान में हमें क्या संकेत दिया गया है. लेकिन, अगर क्षमता बढ़ाने की जरूरत है, तो हम 2-3 दिनों के छोटे नोटिस पर कंटेनरों की संख्या बढ़ा सकते हैं.' उन्होंने बताया कि कोरोना वैक्सीन को लेकर इस प्रोजेक्ट का नाम है - संजीवनी प्रोजेक्ट नाम दिया गया है.

Our preparations are sufficient as of what has been indicated to us currently. But, if capacity needs to be increased, then we can increase the number of containers at a short notice of 2-3 days: Delhi International Airport (DIAL) CEO Videh Jaipuriar on handling #COVID19 vaccines https://t.co/LeZ85IMSVB pic.twitter.com/d9R5qf7qRs

— ANI (@ANI) December 22, 2020

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन पर WHO ने कहा- घबराएं नहीं, ब्रिटेन में हालात काबू से बाहर नहीं

उल्लेखनीय है कि भारत में कोरोना वायरस की कई वैक्सीनों पर काम चल रहा है. देश में कोरोना वैक्सीन पर काम कई अलग-अलग कंपनियां कर रही हैं. कोविशील्ड वैक्सीन का ट्रायल काफी पहले चल रहा था. ऐसे में यह वैक्सीन की दौड़ में सबसे आगे है. केंद्र सरकार भी टीकाकरण के लिए पूरी तैयारी कर चुकी है और वैक्सीन आने के बाद ही लोगों को टीका लगना शुरू हो जाएगा. कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश में जल्द ही कोरोना वैक्सीन आने की बात कही थी.