.

Sago Benefits: हड्डियां उम्रभर रहेंगी मजबूत और बॉडी में एनर्जी रहेगी बरकरार, जानें साबूदाना खाने के ये फायदे दमदार

साबूदाना खाना हमारी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट की अच्छी क्वांटिटी होती है साथ ही कैल्शियम और विटामिन C भी होता है. चलिए अब आपको बताते हैं कि साबूदाना (sago health benefits) खाने से हमारी बॉडी को किस तरह के फायदे होते हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
28 Feb 2022, 02:45:40 PM (IST)

नई दिल्ली:

कल शिवरात्रि (mahashivatri 2022) के दिन ज्यादातर सभी लोग व्रत रखते हैं. इस दिन व्रत से जुड़ी बिना अन्न की बहुत-सी चीजें बनाई और खाई जाती है. खास तौर से इस दिन लोग अपने घरों में साबूदाने (sago) की खिचड़ी, खीर बड़े ही शौक से बनाकर खाते हैं. जो कि हमारी हेल्थ के लिए बेहद ही अच्छा होता है. जी हां, हमारी हेल्थ (health benefits of sago) के लिए. लेकिन, कई लोग इसे खाने में आनाकानी करते हैं. वो लोग जरा इस खबर को ध्यान से पढ़े. साबूदाना खाना हमारी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट की अच्छी खासी क्वांटिटी होती है और इसमें कुछ क्वांटिटी में कैल्शियम (sago benefits for health) और विटामिन C भी होता है. साबूदाना को रोज खाने से जोड़ों और हड्डियों का दर्द भी ठीक हो जाता है. चलिए अब आपको बताते हैं कि साबूदाना खाने से हमारी बॉडी को किस तरह के फायदे (sago benefits) होते हैं. 

यह भी पढ़े : Shortness of Breath Treatment: सांस आ रही है अटक-अटक, ये घरेलू नुस्खे करेंगे आपकी मदद

पेट की प्रॉब्लम्स से दिलाए निजात
पेट में किसी भी तरह की दिक्कत आने पर साबूदाना खाना काफी फायदेमंद होता है. ये डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करके गैस, डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम्स (stomach problems) में भी फायदा पहुंचाता है. 

हाइपरटेंशन कंट्रोल करे
जिन लोगों को फैमिली या ऑफिस के चलते टेंशन और स्ट्रेस बना रहता है. उनके लिए साबूदाना खाना बेहद फायदेमंद साबित होता है. इसके साथ ही ये हाई ब्लडप्रेशर (control hypertension) को भी कंट्रोल में रखता है.

यह भी पढ़े : Protein Shake Side Effects: प्रोटीन शेक पीने वाले हो जाएं सावधान, ऐसे पिया तो गंवानी पड़ सकती है जान

हड्डियों को बनाए मजबूत
साबूदाना खाने से आपकी कमजोर हड्डियों में भी जान आ जाती है. दरअसल, हड्डियों को मजबूत करने और उनकी ग्रोथ के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है और साबूदाने (strong bones) में कैल्शियम की अच्छी क्वांटिटी पाई जाती है. साबूदाने में मैग्नीशियम की भी अच्छी क्वांटिटी पाई जाती है, जो हमारी हड्डियों को टूटने से भी बचाती है.

एनर्जी लेवल रखे बरकरार
साबूदाने को ब्रेकफास्ट में ही खा लेने चाहिए. अगर आप सुबह के टाइम इसे खाते हैं तो दिन भर एक्टिव फील होता है और बॉडी (energy) हेल्दी रहती है.