.

Fact Check: महाराष्ट्र के हंगामे पर पीएम मोदी के वायरल ट्वीट की सच्चाई जानते हैं आप?

वायरल हो रहे पोस्ट में दो ट्वीट्स के सक्रीनशॉट लगाए गए हैं. स्क्रीन शॉट के मुताबिक दोनों ही ट्वीट पीएम मोदी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से किए गए हैं.

28 Nov 2019, 08:03:31 AM (IST)

नई दिल्‍ली:

पिछले एक महीने से ज्यादा समय चली उठापटक के बीच आखिरकार महाराष्ट्र पर फैसला हो चुका है. देवेंद्र फडणवीस के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे आज सीएम की शपथ लेंगे. इसी के साथ शिवसेना-एनसीपी कांग्रेस से 6 मंत्री भी शपथ लेंगे.

बहुमत न होने के कारण देवेंद्र फडणवीस ने 26 नवंबर को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद कई लोगों की प्रतिक्रिया सामने आई. कई लोगों ने ट्वीट कर इस पर अपना दुख और खुशी जाहिर की. ऐसा ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक ट्वीट सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. वायरल हो रहे पोस्ट में दो ट्वीट्स के सक्रीनशॉट लगाए गए हैं. स्क्रीनशॉट के मुताबिक दोनों ही ट्वीट पीएम मोदी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से किए गए हैं. इसमें पहले ट्वीट में पीएम मोदी ने देवेंद्र फडणवीस और एनसीपी नेता अजित पवार को सीएम और डिप्टी सीएम पद की शपथ लेने के बाद बधाई दी है. वहीं दूसरे ट्वीट में देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे के बाद दुख जताया है. वायरल पोस्ट में पीएम मोदी के ट्वीट का जो स्क्रीनशॉट लगाया गया है उसमें लिखा है, कभी-कभी अपार आनंद, अपार दुख में कैसे बदल जाता है इसका अनुभव मैंने आज किया'.

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या फीस बढ़ोतरी को लेकर हुए JNU प्रदर्शन में लोगों ने लहराए RSS मुर्दाबाद के पोस्टर?

क्या है इस वायरल ट्वीट की सच्चाई?

हमने इस पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए पीएम मोदी का ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल चेक किया तो सारी सच्चाई सामने आ गई. दरअसल वायरल हो रही पोस्ट फेक है क्योंकि पीएम मोदी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार को बतौर सीएम और डिप्टी सीएम बधाई देने का ट्वीट तो है लेकिन ऐसा देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे पर दुथ जाहिर करने वाला कोई ट्वीट नहीं है.

यह भी पढ़ें: Fact Check: दिल्ली में बच्चों की अटेंडेंस के लिए लगाया गया हाइटेक सिस्टम? जानें इस वायरल वीडियो की सच्चाई

ऐसे में ये साफ है कि ट्वीट फोटोशॉप किया गया है और अफवाह फैलाने के लिए वायरल किया जा रहा है.