logo-image

Fact Check: दिल्ली में बच्चों की अटेंडेंस के लिए लगाया गया हाइटेक सिस्टम? जानें इस वायरल वीडियो की सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है. इस वीडियो में बच्चे हाइटेक अटेंडेंस सिस्टम का इस्तेमाल कर अटेंडेंस दर्ज कराते दिख रहे हैं

Updated on: 24 Nov 2019, 03:10 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है. इस वीडियो में बच्चे हाइटेक अटेंडेंस सिस्टम का इस्तेमाल कर अटेंडेंस दर्ज कराते दिख रहे हैं. इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए दावा किया जा रहा कि ये वीडियो दिल्ली का है. इसी के साथ लिखा गया है, 'देखो केजरीवाल ने दिल्ली के स्कूलों को क्या बना दिया, जिसे सारा संसार देखने आ रहा है, बच्चों के स्कूल में'. यानी इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के स्कूलों में हाइटेक अटेंडेंस सिस्टम की व्यवस्था कर दी है. खबर लिखे जानें तक इस वीडियो को 2.3 मिलियन बार देखा जा चुका है औऱ 68 हजार बार शेयर किया जा चुका है.

यह भी पढ़ें: Fact Check: JNU Protest में गिरफ्तार हुई यूनिवर्सिटी की सबसे पुरानी छात्रा? क्या है इस पोस्ट की सच्चाई

क्या है इस वीडियो की सच्चाई?

इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने Invid tool की मदद से इस वीडियो को Keyframes के जरिए सर्च किया तो हमें कुछ यूट्यबू के लिंक दिखाई दिए जिनमें यही वीडियो थे. लेकिन इन वीडियो को लेकर जो विवरण दिया गया था उसमें दिल्ली का नाम कहीं नहीं था. इन वीडियो के जरिए पता चला कि दरअसल ये वीडियो भारत का है ही नहीं, बल्कि ये वीडियो पाकिस्तान का है. इसके साथ ये भी बताया गया है कि पाकिस्तान के कुछ स्कूलों में हाइटेक अटेंडेंस सिस्टम लगया गया है जिसमें बच्चों के अटेंडेंस लगाते ही उनके माता के फोन में नोटिफिकेशन चला जाता है.

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या भारी प्रदूषण के बावजूद मनोज तिवारी ने दिल्ली में जलाए पटाखे?

यूट्यूब पर इस वीडियो को एक दो नहीं बल्कि कई लोगों ने शेयर किया है और उनका भी ये कहना है कि ये वीडियो पाकिस्तान का है. ऐसे में ये साफ हो जाता है फेसबुक पर शेयर की गई वीडियो के साथ जो दावा किया जा रहा है वो गलत है.