.

छात्रों को राहत : सीबीएसई के बाद अब गुजरात में भी 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द

गुजरात माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा ( Board Exams ) रद्द करने का फैसला लिया है. राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडासमा ने खुद इसकी जानकारी दी है. 

News Nation Bureau
| Edited By :
02 Jun 2021, 02:22:35 PM (IST)

highlights

  • गुजरात में 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द
  • बोर्ड ने लिया परीक्षा न कराने का फैसला
  • गुजरात के शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

गांधीनगर:

कोरोना वायरस ( Corona Virus ) से उत्पन्न हुई परिस्थितियों के कारण इस साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई ) की 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द किए जाने के बाद अब राज्यों में भी एक्जाम रद्द किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में गुजरात बोर्ड ( Gujarat Board ) की 12वीं की परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई है. गुजरात माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा ( Board Exams ) रद्द करने का फैसला लिया है. राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडासमा ने खुद इसकी जानकारी दी है. 

यह भी पढ़ें : 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद मूल्याकंन के लिए दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया ने दिया ये फॉर्मूला

इससे पहले मंगलवार को गुजरात में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया गया. इतना ही नहीं, बोर्ड की वेबसाइट gseb.org पर नया टाइम टेबल जारी किया गया था. राज्य शिक्षा बोर्ड ने एक बयान में कहा था कि GSHSEB परीक्षा 1 जुलाई से 16 जुलाई तक आयोजित की जाएगी. बोर्ड ने परीक्षा में कक्षा 12वीं के 6.83 लाख छात्र और कक्षा 10वीं के लगभग 3.5 लाख (रिपीटर्स और बाहरी के लिए) छात्रों के शामिल होने की उम्मीद की थी. हालांकि कोरोना महामारी के दौर में गुजरात में मंगलवार को बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा के एक दिन बाद अब आज 12वीं के एक्जाम को रद्द कर दिया गया है. 

यह भी पढ़ें : CBSE Board 12th Exam: बिना परीक्षा होंगे पास, ऐसे तैयार होगा रिजल्ट

उधर, मंगलवार को सीबीएसई की 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द की जा चुकी हैं. मंगलवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया. प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को सीबीएसई की बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की. सीबीएसई के साथ ही आईसीएसई ने भी 12वीं की बोर्ड परिक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया है. बैठक में निर्णय लिया गया कि बारहवीं कक्षा के छात्रों का परिणाम बेहतर मानदंड के अनुसार समयबद्ध तरीके से घोषित किया जाएगा. हालांकि 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द किए जाने के फैसले का न केवल छात्र, बल्कि विभिन्न स्कूलों के प्रबंधक, शिक्षक और प्रिंसिपल भी सराहना कर रहे हैं.