.

CBSE Board : एग्जाम से पहले CBSE ने छात्रों और अभिभावकों को किया आगाह

कोविड-19 के प्रसार के कारण स्कूल बंद होने और फिर 25 मार्च से लाकडाउन लागू के कारण स्थगित की गईं 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं अब 1 से लेकर 15 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी.

News Nation Bureau
| Edited By :
29 May 2020, 12:37:47 PM (IST)

नई दिल्ली:

कोविड-19 (COVID-19) के प्रसार के कारण स्कूल बंद होने और फिर 25 मार्च से राष्ट्रव्यापी लाकडाउन लागू के कारण स्थगित की गईं 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं अब 1 से लेकर 15 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी. सीबीएसई की ओर से 10वीं और 12वीं की शेष रह गई बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी की जा चुकी है. जो छात्र फिलहाल जहां हैं, वह वहीं से अपनी शेष रह गई बोर्ड परीक्षाएं दे सकेंगे. सीबीएसई (CBSE) नए सिरे से इन छात्रों के लिए इनके नजदीकी स्कूलों में बोर्ड परीक्षा के सेंटर बनाएगा. इसे लेकर मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी जानकारी दे चुके हैं.

यह भी पढ़ें: CBSE शेष रह गई परीक्षाओं का 1 से 15 जुलाई के बीच करेगा आयोजन, परीक्षार्थी की समस्याओं का रखा ध्यान

एक महीने बाद शुरू होने वाली परीक्षा से पहले सीबीएसई ने छात्रों और अभिभावकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. जिसमें सीबीएसई रिजल्ट 2020 को लेकर सीबीएसई ने स्टूडेंट्स, पेरेंट्स और टीचर्स को आगाह किया है. बोर्ड की एडवाइजरी के अनुसार, कुछ लोग खुद को सीबीएसई के अधिकारी बताकर आम लोगों और छात्रों को फोन कर रहे हैं और बोर्ड की मार्कशीट का डाटा होने का दावा कर पैसे मांग रहे हैं. बोर्ड ने छात्रों, अभिभावकों और टीचर्स को चेतावनी दी है कि वो सतर्क रहें और इस तरह की जालसाजी से सकें.

यह भी पढ़ें: अब 15 हजार केंद्रों पर होंगी CBSE 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, जानें क्यों

सीबीएसई बोर्ड ने लोगों से खुद सतर्कता बरतने और अन्य लोगों को भी सावधान करने का आग्रह किया है. बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि इस तरह के किसी भी फ्रॉड के लिए सीबीएसई जिम्मेदारी नहीं है. साथ ही बोर्ड ने लोगों से कहा है कि अगर आपके पास इस तरह के कॉल्स आते हैं तो आप सीधे पुलिस प्रशासन से संपर्क करें.