logo-image

CBSE शेष रह गई परीक्षाओं का 1 से 15 जुलाई के बीच करेगा आयोजन, परीक्षार्थी की समस्याओं का रखा ध्यान

उम्मीदवारों की समस्या को ध्यान में रखते हुए, जो अपने परीक्षा केंद्र के जिले की तुलना में अन्य जिलों में स्थानांतरित हो गए हैं.

Updated on: 27 May 2020, 06:16 PM

नई दिल्ली:

सीबीएसई (CBSE) शेष रह गई परीक्षाओं को 1 जुलाई 2020 से 15 जुलाई 2020 तक आयोजित करेगा. यह पता चला है कि कोविड-19 (Covid19) के प्रसार और लॉकडाउन के कारण स्कूलों को बंद करने के कारण, कुछ छात्र अब उस स्टेशन पर मौजूद नहीं हैं. जहां से वे परीक्षाओं में उपस्थित हुए थे. परीक्षाओं को स्थगित करने से पहले और उनके लिए निर्धारित परीक्षाओं में उपस्थित होना मुश्किल होगा.

यह भी पढ़ें- भारत-चीन सीमा विवाद पर बोले US प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप, दोनों देशों के बीच मध्यस्थता के लिए तैयार

कार्रवाई करने की सलाह दी

उम्मीदवारों की समस्या को ध्यान में रखते हुए, जो अपने परीक्षा केंद्र के जिले की तुलना में अन्य जिलों में स्थानांतरित हो गए हैं. सीबीएसई ने अपने परीक्षा केंद्र को अपने वर्तमान जिले में स्थानांतरित करने का फैसला किया है. इस संबंध में, सीबीएसई द्वारा जून, 2020 के पहले सप्ताह में अधिसूचना जारी की जाएगी. ऐसे उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वे अपने स्वयं के स्कूलों के संपर्क में रहें और जैसे ही सीबीएसई अधिसूचना जारी करे, उन्हें सुझाई गई कार्रवाई करने की सलाह दी जाती है.

अब 15 हजार केंद्रों पर होगी सीबीएसई की परीक्षा

सीबीएसई 10वीं और 12वीं की शेष रह गई बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी की चुकी है. देशभर में दसवीं और बारहवीं कक्षा कि यह बोर्ड परीक्षाएं 15 हजार से अधिक परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी. पहले के मुकाबले परीक्षा केंद्रों की संख्या में 5 गुना से अधिक का इजाफा किया गया है. ऐसा इसलिए किया गया है, ताकि परीक्षा केंद्रों पर अधिक भीड़ न हो और छात्र सुरक्षा एवं सहजता के साथ अपनी परीक्षाएं दे सकें. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "सीबीएसई ने पहले सिर्फ 3 हजार परीक्षा केंद्र चिह्नित किए थे, लेकिन अब लगभग 15 हजार परीक्षा केंद्रों में परीक्षा होगी." यानी बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या में पांच सौ प्रतिशत की वृद्धि की गई है.