.

सड़क आधारभूत ढांचे में आम लोग कर रहे हैं निवेश, मिलेगा बैंकों से बेहतर रिटर्न

लोकसभा में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अनुदान की मांगों पर चर्चा का जवाब देते हुए इसका संकेत दिया था.

Bhasha
| Edited By :
21 Jul 2019, 05:36:34 PM (IST)

highlights

  • सड़कों के आधारभूत ढांचे में आम-लोगों का निवेश
  • बैंकों से बेहतर ब्याज देने का प्रस्ताव
  • सरकार नवोन्मेषी मॉडल  पर कर रही है काम

नई दिल्ली:

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय देश में सड़कों का व्यापक आधारभूत ढांचा तैयार करने के लिये आम लोगों एवं छोटे निवेशकों से धन जुटाने को बढ़ावा देगा और ऐसे खुदरा निवेशकों को उनके निवेश पर बैंक से बेहतर ब्याज दिया जायेगा. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के एक अधिकारी ने ‘भाषा’ को बताया कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकार :एनएचएआई: इस संबंध में ‘बांड’ जारी करेगा जिसमें खुदरा निवेशकों को उनके निवेश पर बैंकों से बेहतर ब्याज दर देने की बात कही गई है.

लोकसभा में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अनुदान की मांगों पर चर्चा का जवाब देते हुए इसका संकेत दिया था. उन्होंने कहा था कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2019-20 के बजट में 83,000 करोड़ रुपये दिए हैं, हम इस समय आठ लाख करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा था कि सरकार लोगों का उनकी यात्रा में होने वाला खर्च और समय बचाना चाहती हैं. इस संबंध में आधारभूत ढांचे के विकास सहित जमीन अधिग्रहण के लिए भी पैसे चाहिए. गडकरी ने कहा कि सरकार रोड परियोजना के लिए पैसे जुटाने के वास्ते नवोन्मेषी मॉडल पर काम कर रही है जिसमें आम लोगों का निवेश आकर्षित करना भी शामिल है.

यह भी पढ़ें-रेल यात्री बीमा योजना के तहत दो साल में बीमा कंपनियों को मिला 46 करोड़ रुपये का प्रीमियम: आरटीआई

मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, गडकरी ने विभाग से कहा है कि इस उद्देश्य के लिये शिक्षक, कर्मचारी, कुली, पत्रकार सहित आम लोगों को निवेश के लिये प्रात्साहित किया जाए . आम लोग जो बैंक में पैसा जमा करते हैं तो उन्हें उस पर 5.5-6 प्रतिशत ब्याज मिलता है. इस मॉडल के तहत सड़क आधारभूत ढांचे में निवेश पर खुदरा निवेशकों को उनके निवेश पर 8 प्रतिशत तक ब्याज मिलेगा. अगर आम खुदरा निवेशक को मासिक ब्याज चाहिए तो उन्हें मासिक मिलेगा, अगर साप्ताहिक चाहिए तो साप्ताहिक मिलेगा अगर निवेश पर वार्षिक ब्याज चाहिए तो वार्षिक मिलेगा. सरकार का कहना है कि वह आम लोगों के पैसे का उपयोग करके सड़क बनायेगी और लोगों को उनके निवेश पर बेहतर रिटर्न देगी.

यह भी पढ़ें- मंगल प्रभात लोढ़ा ने उनके परिवार के कारोबार पर हमला करने के लिए कांग्रेस पर निशाना साधा