.

रिलायंस रिटेल में 7,500 करोड़ रुपये में हिस्सा खरीदेगी Silver Lake

प्राइवेट इक्विटी फर्म सिल्वर लेक 7,500 करोड़ रुपये में रिलायंस रिटेल की 1.75 फीसदी हिस्सा खरीदेगी. गौरतलब है कि जियो प्लेटफॉर्म्स में सिल्वर लेक 2.08 फीसदी हिस्सेदारी खरीद चुकी है. सौदे के बाद रिलायंस रिटेल की मार्केट वैल्यू 4.21 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी.

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Sep 2020, 11:05:08 AM (IST)

नई दिल्ली:

रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स (Reliance Jio Platforms) में एक बड़े निवेश के बाद सिल्वर लेक (Silver Lake) ने अब  रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) में बड़ी हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान किया है. प्राइवेट इक्विटी फर्म सिल्वर लेक 7,500 करोड़ रुपये में रिलायंस रिटेल की 1.75 फीसदी हिस्सा खरीदेगी. गौरतलब है कि जियो प्लेटफॉर्म्स में सिल्वर लेक 2.08 फीसदी हिस्सेदारी खरीद चुकी है. सौदे के बाद रिलायंस रिटेल की मार्केट वैल्यू 4.21 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी. इस सौदे के बाद रिलायंस की मार्केट वैल्यू में जियो प्लेटफॉर्म और रिलायंस रिटेल की हिस्सेदारी 9 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा हो जाएगी. देश में रिलायंस रिटेल का मुकाबला एमेजॉन इंडिया और वॉलमार्ट की फ्लिपकार्ट से है.

यह भी पढ़ें: प्रॉविडेंट फंड के पैसे को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला, आज है EPFO की अहम बैठक

देशभर में 12,000 स्टोर का संचालन करती है रिलायंस रिटेल
बता दें कि आरआरवीएल (RRVL) की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल लिमिटेड भारत के सबसे बड़े, सबसे तेजी से बढ़ते और सबसे अधिक मुनाफे वाले खुदरा व्यापार का संचालन करती है. रिलायंस रिटेल देशभर में 12,000 स्टोर का संचालन करती है. रिलायंस रिटेल ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को सशक्त बनाने और पसंदीदा साझेदार के रूप में वैश्विक और घरेलू कंपनियों के साथ मिलकर ग्राहकों को फायदा पहुंचाने की रणनीति बनाई है. रिलायंस रिटेल ने अपनी नई वाणिज्य रणनीति के माध्यम से छोटे और असंगठित व्यापारियों का परिवर्तनकारी डिजिटलीकरण शुरू किया है और इन व्यापारियों के 20 मिलियन से अधिक नेटवर्क का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है.

यह भी पढ़ें: कपास उत्पादकों के लिए खुशखबरी, SBI की नई लोन स्कीम से किसानों को मिलेगी बड़ी मदद

बता दें कि 60 बिलियन डॉलर से अधिक की संयुक्त संपत्ति प्रबंधन के साथ सिल्वर लेक बड़े पैमाने पर प्रौद्योगिकी निवेश में एक बड़ी कंपनी के तौर पर जानी जाती है. सिल्वर लेक ने दुनियाभर की बेहतरीन प्रबंधन वाली कंपनियों के साथ गठजोड़ करके बड़ी कंपनियों का विकास करने का लक्ष्य बनाया है. सिल्वर लेक ने एयरबीएनबी, अलीबाबा, अल्फाबेट की वेरी और वायमो, डेल टेक्नोलॉजी, ट्विटर और कई अन्य वैश्विक कंपनियों में निवेश किया हुआ है.