.

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) के लिए कही ये बड़ी बात

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के CMD मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा कि आने वाला दशक कारोबारों की तरक्की लिहाज से ऐतिहासिक अवसर प्रस्तुत करने वाला होगा और भारत को दुनिया की तीन शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में शुमार करेगा.

Bhasha
| Edited By :
29 Feb 2020, 11:54:36 AM (IST)

मुंबई:

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा कि मौजूदा आर्थिक सुस्ती (Economic Slowdown) अस्थायी है और बाहरी उतार-चढ़ाव से प्रभावित है. उन्होंने कहा कि देश को अगले दशक के लिए और अधिक आशावादी होने की वजह है. रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक ने कहा कि आने वाला दशक कारोबारों की तरक्की लिहाज से ऐतिहासिक अवसर प्रस्तुत करने वाला होगा और भारत को दुनिया की तीन शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में शुमार करेगा.

यह भी पढ़ें: Alert! रोजमर्रा की कई चीजें हो सकती हैं महंगी, आम आदमी पर पड़ेगा बड़ा असर

वित्त मंत्री के प्रयासों से अर्थव्यवस्था में आएगा सुधार

अंबानी ने कहा कि मुझे लगता है कि हमने अस्थायी पीड़ाएं झेली हैं लेकिन केंद्रीय वित्तमंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने जो नेतृत्व प्रदान किया है उससे हम इससे उबरने वाले हैं. विदेशी उतार-चढ़ावों ने हमें प्रभावित किया है, लेकिन मैं बहुत बहुत आशावादी हूं. अंबानी एक निजी टेलीविजन चैनव द्वारा आयोजित कार्यक्रम 'बिजनेस लीडर ऑफ द डिकेड' पुरस्कार प्रदान किए जाने के बाद संबोधित कर रहे थे.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: पंजाब के लाखों कर्मचारियों को सरकार ने दिया होली गिफ्ट, महंगाई भत्ता 6 फीसदी बढ़ाया

दुनिया की 50 सबसे तेजी से बढ़ती खुदरा कंपनियों में शीर्ष पर रिलायंस रिटेल

घरेलू खुदरा कंपनी रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) दुनिया की 50 सबसे तेजी से बढ़ती खुदरा कंपनियों में शीर्ष पर है. वित्त वर्ष 2012-13 से 2017-18 की अवधि के लिए डेलॉयट के ‘खुदरा क्षेत्र की वैश्विक शक्ति-2020’ सूचकांक में रिलायंस रिटेल शीर्ष पर रही है. रिलायंस रिटेल उद्योगपति मुकेश अंबानी के रिलायंस समूह का हिस्सा है. डेलॉयट ने 250 वैश्विक कंपनियों के 2017-18 के आय-व्यय विवरण के आधार पर उनकी रैकिंग की है.

यह भी पढ़ें: किसानों के लिए खुशखबरी, आज इस बड़ी योजना की शुरुआत करने जा रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस रिटेल ने इस सूचकांक में 2017-18 में पहला स्थान हासिल किया है जबकि 2016-17 में वह छठे स्थान पर थी, जबकि ‘खुदरा क्षेत्र की वैश्विक शक्ति-2020’ सूचकांक में वालमार्ट स्टोर्स (Walmart Stores) पहले स्थान पर और कोस्टको होलसेल कॉर्प दूसरे स्थान पर रही, जबकि अमेजन इस सूचकांक में तीसरे स्थान पर रही है. रिपोर्ट के अनुसार इस सूची में शामिल होने वाली रिलायंस रिटेल इकलौती भारतीय कंपनी है. बाकी अधिकतर कंपनी जापान, चीन और हॉन्गकॉन्ग की हैं.