.

Coronavirus (Covid-19): डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के लिए क्यों कही ये बड़ी बात, जानिए यहां

Coronavirus (Covid-19): चीन के वुहान शहर से शुरू हुई कोरोना वायरस महामारी के कारण अमेरिका में अब तक करीब सवा आठ लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं तथा 45 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

Bhasha
| Edited By :
22 Apr 2020, 04:41:16 PM (IST)

वाशिंगटन:

Coronavirus (Covid-19): अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीन के साथ व्यापार समझौता (Trade Deal) तोड़ने की मंगलवार को धमकी दी क्यों कि उन्हें लगता है कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के संकट में चीन उसका पालन नहीं कर रहा है. उन्होंने कोरोना वायरस पर नयी जानकारियां देने के लिये होने वाले नियमित दैनिक व्हाइट हाउस संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यदि चीन ने समझौते के प्रावधानों का सम्मान नहीं किया तो वह उसके साथ हुए व्यापार समझौते को समाप्त कर देंगे.

यह भी पढ़ें: ONGC ने कच्चे तेल की गिरती कीमतों को देखते हुए मोदी सरकार से की ये बड़ी मांग

अमेरिका में अब तक करीब सवा आठ लाख लोग संक्रमित
चीन के वुहान शहर से शुरू हुई कोरोना वायरस महामारी के कारण अमेरिका में अब तक करीब सवा आठ लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं तथा 45 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. यह संक्रमण और इस वायरस के कारण होने वाली मौतों का दुनिया का सर्वाधिक आंकड़ा है. वहीं चीन में इससे 82,788 लोग संक्रमित हुए हैं तथा 4,632 लोगों की मौत हुई है. चीन और अमेरिका ने इस साल जनवरी में दो साल से अधिक समय से जारी शुल्क युद्ध को समाप्त करते हुए व्यापार समझौते के पहले चरण पर हस्ताक्षर किये थे. इस समझौते के पहले चरण के तहत चीन को अमेरिका से 200 अरब डॉलर के सामानों की खरीद करने की बाध्यता है. इसके योजना के हिसाब से आगे चलते रहने के अनुमान हैं.

यह भी पढ़ें: रिलायंस जियो और फेसबुक के बीच डील से किसको-कितना फायदा, जानें इस सौदे की 10 बड़ी बातें

हालांकि अमेरिका-चीन आर्थिक एवं सुरक्षा समीक्षा आयोग ने एक रिपोर्ट में कहा है कि चीन प्राकृतिक आपदा (कोरोना वायरस महामारी) अथवा किसी अन्य आकस्मिक घटना की स्थिति में व्यापार समझौते में एक नया प्रावधान जोड़ सकता है, जिससे दोनों देशों के बीच नये सिरे से बातचीत की जरूरत पड़ सकती है. ट्रंप ने कहा कि यदि ऐसा हुआ तो हम समझौते को समाप्त कर देंगे और हम यह किसी भी अन्य की तुलना में बेहतर तरीके से करेंगे. ट्रंप से पूछा गया था कि वह इस बात को लेकर भरोसे में हैं कि चीन प्राकृतिक आपदा के उस प्रावधान का इस्तेमाल नहीं करेगा, जिसका जिक्र व्यापार समझौते में किया गया है.

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार उछाल के साथ बंद, सेंसेक्स में 743 प्वाइंट की मजबूती, निफ्टी 9,150 के ऊपर

ट्रंप ने कहा कि चीन को लेकर मैं जितना सख्त हूं, और कोई नहीं है. उन्होंने फिर से दोहराया कि चीन कई साल से अमेरिका का फायदा उठाता आ रहा था और जब तक वह राष्ट्रपति नहीं बने, यह होता रहा. उन्होंने कहा कि एक बार गौर करिये, एक साल में 200 डॉलर, 300 डॉलर, 400 डॉलर, 500 डॉलर. कोई भी इस तरीके से कैसे होने दे सकता है? अब यदि आप पिछले साल के आंकड़े देखेंगे तो व्यापार घाटा कम हो गया है. ट्रंप ने 2017 में चीन के साथ 375.6 अरब डॉलर के अमेरिका के व्यापार घाटे को कम करने की मांग के साथ 2018 में चीन के साथ व्यापार युद्ध की शुरुआत की थी.