.

Rupee Open Today: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये (Rupee) में मामूली बढ़त

Rupee Open Today: सोमवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 2 पैसे की मामूली बढ़त के साथ खुला है.

09 Sep 2019, 09:08:06 AM (IST)

highlights

  • सोमवार को डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 2 पैसे की मामूली बढ़त के साथ खुला
  • अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.70 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.72 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

मुंबई:

Rupee Open Today 9 Sep: सोमवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 2 पैसे की मामूली बढ़त के साथ खुला है. अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.70 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया 71.72 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 9 Sep: लुढ़क गए सोना-चांदी, मौजूदा भाव पर अब क्या करें निवेशक, जानिए दिग्गजों का नजरिया

रुपये पर जानकारों का नजरिया

एंजेल कमोडिटी डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक आज के कारोबार में रुपये में कमजोरी की संभावना है. उनका कहना है कि आज रुपया सितंबर वायदा में 71.70 के भाव पर खरीदारी का मौका है. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 71.50 और लक्ष्य 72.20 लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price 9 Sep: सस्ता मिल रहा है पेट्रोल-डीजल, देखें एकदम ताजा रेट

मोतीलाल ओसवाल के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा के मुताबिक रुपया सितंबर वायदा में 71.95 के भाव पर बिकवाली कर सकते हैं. इस सौदे के लिए स्टॉपलॉस 72.15 और लक्ष्य 71.60 रखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM-KMY): किसानों को मिलेगी 3 हजार रुपये पेंशन, 12 सितंबर से शुरू होगी योजना

बी एम रिसर्च के फाउंडर बिटुपन मजूमदार के मुताबिक पिछले दो सत्रों में भारतीय शेयर बाजार में तेजी की वजह से रुपये में भी रिकवरी देखने को मिली थी. हालांकि रुपये के फंडामेंटल अभी भी कमजोर बने हुए हैं. विदेशी संस्थागत निवेशक (FII) लगातार शेयरों में बिकवाली कर रहे हैं. सितंबर में FII ने घरेलू शेयर बाजार में 5,272 करोड़ रुपये की बिकवाली की है. उनका कहना है कि आज के कारोबार में रुपये में 71.60-72.10 के दायरे में कारोबार की संभावन है. रुपया सितंबर वायदा में 71.60 के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. रुपये में स्टॉपलॉस 71.40 के नीचे लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: ज्वैलरी को लेकर नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार का ये है बड़ा प्लान

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)