News Nation Logo
Banner

ज्वैलरी को लेकर नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार का ये है बड़ा प्लान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार जेम्स एंड ज्वैलरी (Gems And Jewellery) का एक्सपोर्ट बढ़ाने के लिए पॉलिश्ड डायमंड और कलर्ड जेम्स स्टोन के ऊपर से इंपोर्ट ड्यूटी को घटाने पर विचार कर रही है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 07 Sep 2019, 02:08:44 PM
ज्वैलरी एक्सपोर्ट (Jewellery Export) को बढ़ावा देना चाहती है सरकार

ज्वैलरी एक्सपोर्ट (Jewellery Export) को बढ़ावा देना चाहती है सरकार

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार एक्सपोर्ट सेक्टर (Export Setor) पर ध्यान केंद्रित कर रही है. दरअसल, एक्सपोर्ट में गिरावट और बेरोजगारी पर लगाम लगाने के लिए सरकार एक्सपोर्ट को बढ़ावा देना चाहती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार जेम्स एंड ज्वैलरी (Gems And Jewellery) का एक्सपोर्ट बढ़ाने के लिए पॉलिश्ड डायमंड और कलर्ड जेम्स स्टोन के ऊपर से इंपोर्ट ड्यूटी को घटाने की योजना बना रही है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY): समय से पहले पूरा हो गया 8 करोड़ कनेक्शन का लक्ष्य

2.5 फीसदी हो सकती है इंपोर्ट ड्यूटी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार पॉलिश्ड डायमंड पर इंपोर्ट ड्यूटी को घटाकर 2.5 फीसदी करने पर विचार कर रही है. इसके अलावा कलर्ड जेम्स स्टोन पर भी इंपोर्ट ड्यूटी घटाकर 2.5 फीसदी किया जा सकता है. बता दें कि पूर्व में पॉलिश्ड डायमंड और कलर्ड जेम्स स्टोन पर इंपोर्ट ड्यूटी को 2.5 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी कर दिया गया था.

यह भी पढ़ें: महंगाई को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने दिया बड़ा बयान, कहा कोई सवाल नहीं कर सकता

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार चांदी और प्लैटिनम के ऊपर से IGST से छूट देने पर विचार कर रही है. सरकार जेम्स एंड ज्वैलरी सेक्टर के कंसाइनमेंट के क्लियरेंस के लिए आसान SOP (Standard Operating Procedure) जारी कर सकती है. इसके अलावा SEZ से फ्री ट्रेड एरिया में सामान लाने पर ड्यूटी में भी 40 फीसदी से 50 फीसदी तक छूट मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: बुढ़ापे की लाठी है केंद्र सरकार की रिवर्स मॉर्गेज लोन (Reverse Mortgage Loan) स्कीम

सरकार स्पेशल इकोनॉमिक जोन के लिए सनसेट क्लॉज बढ़ाने पर भी विचार हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार एक्सपोर्ट को बढ़ाने के लिए ECGC (एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन) के कवरेज को 60 फीसदी से बढ़ाकर 80-90 फीसदी कर सकती है.

First Published : 07 Sep 2019, 01:50:45 PM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×