logo-image

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM-KMY): किसानों को मिलेगी 3 हजार रुपये पेंशन, 12 सितंबर से शुरू होगी योजना

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 12 सितंबर को किसान मानधन योजना को शुरू करने जा रहे हैं.

Updated on: 11 Sep 2019, 09:35 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (Pradhan Mantri Kisaan Maandhan Yojana-PM-KMY): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 12 सितंबर को किसान मानधन योजना को शुरू करने जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी इस योजना को झारखंड से इस योजना को शुरू किया जाएगा. बता दें कि इस योजना के तहत किसानों को पेंशन दिया जाता है. योजना के तहत किसानों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3 हजार रुपये पेंशन देने का प्रावधान है. सरकार की इस योजना के तहत फंड का प्रबंधन LIC करेगा.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY): समय से पहले पूरा हो गया 8 करोड़ कनेक्शन का लक्ष्य

एनरोलमेंट प्रक्रिया जारी
मानधन योजना के तहत इसके लॉन्च होने से पहले ज्यादा से ज्यादा किसानों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है. बता दें कि सरकार ने इस योजना के लिए करीब 10,000 कॉमन सेंटर को भी शुरू किया है. मोदी सरकार इस योजना के जरिए 5 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचाना चाहती है. सरकार ने 3 साल में 5 करोड़ लघु और सीमांत किसानों को जोड़ने का लक्ष्य बनाया है.

यह भी पढ़ें: बुढ़ापे की लाठी है केंद्र सरकार की रिवर्स मॉर्गेज लोन (Reverse Mortgage Loan) स्कीम

किसे मिलेगा लाभ
इस योजना के तहत जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक खेती की जमीन होगी उन्हें लाभ मिलेगा. योजना में 18 से 40 वर्ष की आयु तक किसान जुड़ सकते हैं. हालांकि इस योजना का लाभ लेने के लिए हर महीने 55 रुपये जमा करना होगा. योजना के तहत जितनी राशि किसान जमा करेगा उतनी राशि केंद्र सरकार भी जमा करेगी. मान लीजिए कि किसी की आयु 29 वर्ष के करीब है तो उसे 100 रुपये देना होगा. इससे कम आयु के लोगों को कम पैसा देना होगा.