.

दिवाली के दौरान सस्ते हो गए ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits), जानिए कितनी कम हुई कीमतें

Dry Fruits Latest Price: पिछले डेढ़ से दो महीने के दौरान ड्राई फ्रूट्स की कीमतें सस्ती बनी हुई हैं. मंडी में अमेरिकन (American) बादाम थोक में 525 रुपये किलो के भाव पर बिक रहा है.

News Nation Bureau
| Edited By :
10 Nov 2020, 12:11:59 PM (IST)

नई दिल्ली:

Dry Fruits Latest Price: बाजार में काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट और अन्य मेवों (Dry Fruits) की नई फसल की सप्लाई शुरू हो चुकी है. मंडियों में नए माल की सप्लाई में कोई भी कमी दिखाई नहीं पड़ रही है. पिछले डेढ़ से दो महीने के दौरान ड्राई फ्रूट्स की कीमतें सस्ती बनी हुई हैं. मंडी में अमेरिकन (American) बादाम थोक में 525 रुपये किलो के भाव पर बिक रहा है. अक्टूबर से अभी तक बादाल का थोक भाव इसी के आस-पास घूम रहा है. ड्राई फ्रूट्स कारोबारियों का कहना है कि इस दिवाली (Diwali 2020) में मेवा की कीमतों में सुस्ती का रुख बना हुआ है.

यह भी पढ़ें: Paytm ने छोटे दुकानदारों के लिए किया बड़ा फैसला, बगैर गारंटी बांटेगी कर्ज

ड्राई फ्रूट्स के दाम घटे

मेवा कारोबारियों का कहना है कि मौजूदा समय में बाजार में बादाम अमेरिकन 525 रुपये से 580 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बिक रहा है. इसके अलावा काजू 660-710 रुपये,  किशमिश (नई वैराइटी) 200-230 रुपये प्रति किलोग्राम और अखरोट गिरी 800-850 रुपये प्रति किलोग्राम के दाम पर मंडी में बिक रहा है. कारोबारियों का कहना है कि जनवरी में छुहारे के दाम 300 रुपये प्रति किलोग्राम थे जो कि अब घटकर 260-270 रुपये प्रति किलो के आस-पास रह गए हैं. वहीं पिस्ता भी 1,150-1,170 रुपये के आस-पास बिक रहा है. 

यह भी पढ़ें: Bank Of Maharashtra के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, सस्ते हो गए होम, ऑटो और एजुकेशन लोन

कारोबारियों का कहना है कि सामान्तया सर्दी शुरू होने से पहले पुराना माल खत्म हो जाता है लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है और इस बार पुराना स्टॉक काफी बचा हुआ है. साथ ही नया माल भी मंडी में आ गया है, इसके अलावा दिवाली होने के बावजूद मांग कम होने की वजह से भी कीमतों में ज्यादा उठाव नहीं आ पा रहा है. कारोबारी कहते हैं कि पिछले कुछ वर्षों में ऐसा कभी नहीं हुआ है कि पुराना माल सर्दी शुरू के बाद तक बचा हुआ हो और नया माल आने के बाद दिवाली के दौरान मांग में इतनी भारी कमी देखी गई हो.