.

अब Electric वाहन खरीदना हुआ और भी सस्ता, सरकार ने दिया ये Bumper Benefit

इलेक्ट्रिक वाहनों से जुड़ा एक नाम FAME-II कहीं न कहीं सुनाई दे जाता है. यह एक तरह की सब्सिडी है, जिसमें इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर छूट मिलती है.

News Nation Bureau
| Edited By :
30 Jan 2022, 02:15:49 PM (IST)

New Delhi:

भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) की मांग धीरे-धीरे बढ़ रही है. अब ग्रहकों का ध्यान इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर ज्यादा जाने लगा है. इसी को देखते हुए कंपनियों ने नए नए तरह ऑफर्स निकालने शुरू करदिये हैं. ताकि पहले से और बेहतर कीमत और फायदे में आप इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीद पाएं. इलेक्ट्रिक वाहनों से जुड़ा एक नाम FAME-II कहीं न कहीं सुनाई दे जाता है. यह एक तरह की सब्सिडी है, जिसमें इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर छूट मिलती है. चलिए जानते हैं क्या है फेम 2 सब्सिडी और कैसे अब इलेक्ट्रिक वहां को खरीदना पड़ सकता है सस्ता. 

यह भी पढ़ें- आ रही है सबसे सस्ती और छोटे साइज़ की Electric कार, अब Nissan करेगी धमाल


क्या है FAME-2 सब्सिडी?

FAME का फुल फॉर्म है फास्टर एडॉप्शन ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया (FAME) है. FAME-2 सब्सिडी पिछले साल से लागू है और इसे पहली बार 2019 में लॉन्च किया गया था. लाभ शुरू में 10000 रुपये प्रति kWh पर तय किया गया था. लेकिन जून 2021 में सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए इसकी दर बढ़ा कर 15,000 रुपये प्रति kWh कर दी थी. 

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदने के फायदे -

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एथर 450 प्लस (एथर 450 इलेक्ट्रिक स्कूटर) की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 1,71,520 रुपये है. अगर आप ईथर 459 प्लस खरीदते हैं, तो सरकार आपको छूट देगी. आपको इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत पर 43,500 रुपये की छूट मिलेगी. अब अपनी कार के लिए 1,28,020 रुपये कम चुकाने होंगे. इसलिए सरकार फेम-2 सब्सिडी का लाभ दे रही है. यह सब्सिडी आपको वहां खरीदने के वक़्त मिलेगी. केंद्र सरकार द्वारा दिए जाने वाले इन बेनेफिट्स के अलावा, अलग-अलग राज्यों में इलेक्ट्रिक वाहनों पर अलग-अलग ऑफर्स भी मिल रहे हैं. यानी कि अब इलेक्ट्रिक व्हीकल्स आप आर्म्स इ और ऑफर के साथ खरीद सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Lamborghini अब आ रही है एक नए अवतार में, पेश करेगी धांसू Electric मॉडल