.

कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर लें? यहां मिलेगा जवाब

Best Electric Scooter: पेट्रोल- डीजल और सीएनजी की कीमतों में इजाफे के झंझट से बचना चाहते हैं और इलेक्ट्रिक वीकल खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपकी मदद करेंगे. इस आर्टिकल में आपको बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप अपनी सुविधा और पसंद के मुताबिक सही इलेक्ट्रिक स्कूटर का चुनाव कर सकें.

News Nation Bureau
| Edited By :
14 Apr 2022, 08:18:05 AM (IST)

highlights

  • बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर के दाम 75 हजार से शुरू हो जाते हैं
  • पांच घंटे में इलेक्ट्रिक स्कूटर फुल बैटरी चार्ज होने की क्षमता रखते हैं

नई दिल्ली:

Best Electric Scooter: पेट्रोल- डीजल ही नहीं सीएनजी के दामों में इजाफे के बाद से अब सड़कों पर इलेक्ट्रिक स्कूटर दौड़ाते लोग नजर आ रहे हैं. यानि इन दिनों इलेक्ट्रिक वाहन हाई डिमांड में है. अगर आप भी पेट्रोल- डीजल और सीएनजी की कीमतों में इजाफे के झंझट से बचना चाहते हैं और इलेक्ट्रिक वीकल खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपकी मदद करेंगे. इस आर्टिकल में आपको बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप अपनी सुविधा और पसंद के मुताबिक सही इलेक्ट्रिक स्कूटर का चुनाव कर सकें.

इन दिनों ये इलेक्ट्रिक स्कूटर दौड़ रहे हैं सड़कों पर

रीवोल्ट आरवी (Revolt RV 400)
भारतीय बाजार में पहली एआई सक्षम इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल रीवोल्ट आरवी 400 (Revolt RV 400) है. कंपनी इसे 3KW (मिड ड्राइव) मोटर के साथ पेश करती है, जिसमें 72V, 3.24KWh लिथियम-आयन बैटरी पैक आता है. एक बार फुल चार्ज करने पर बाइक (Revolt RV 400)150 किलोमीटर की रेंज देती है. कंपनी के अनुसार बाइक (Revolt RV 400) की टॉप स्पीड में 85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ा सकते हैं. रीवोल्ट आरवी (Revolt RV 400) को राजधानी दिल्ली में खरीदते हैं तो इसकी एक्स-शोरूम कीमत 90,799 रुपये पड़ेगी.

यह भी पढ़ेंः Honda Motor अब साल 2030 तक 30 नए ईवी के मिशन पर

बजाज चेतक (Bajaj Chetak)
90 के दशक का स्कूटर चेतक (Bajaj Chetak) लोगों में खासा पॉपुलर था. वहीं अपनी लोकप्रियता के बाद यह (Bajaj Chetak) नए रूप में पेश हुआ है. बजाज कंपनी ने पुराने मॉडल चेतक को नए रूप में पेश किया है. नए रूप में चेतक (Bajaj Chetak) अब एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है. जो एक  बार फुल चार्ज होने पर ईको मोड में 90 किलोमीटर की रेंज देता है.  कंपनी दावा करती है कि बजाज का यह स्कूटर (Bajaj Chetak)5 घंटे में पूरा चार्ज होने की क्षमता रखता है. दिल्ली में बजाज चेतक (Bajaj Chetak) की एक्स शॉरूम कीमत 1 लाख रुपये से शुरू हो जाती है.

यह भी पढ़ेंः कैब से सफर करना पड़ेगा और महंगा, Uber वसूलेगा ज्यादा पैसा

हीरो इलेक्ट्रिक फोटॉन एचएक्स (Hero Photon HX)
इलेक्ट्रिक फोटॉन एचएक्स (Hero Photon HX) एक बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर है. यह 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ता है और यह अधिकतम 108 किमी तक चलने की क्षमता रखता है. फोटॉन एचएक्स (Hero Photon HX) की बैटरी पांच घंटे में चार्ज हो जाती है. दिल्ली में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 74,240 रुपये है.