.

सुबह उठते ही करें ये 6 उपाए, बनेंगे सारे बिगड़े काम

शास्त्रों में कहा गया है कि हर व्यक्ति को सूर्योदय से पहले अपना बिस्तर त्याग देना चाहिए. जल्दी उठने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

News Nation Bureau
| Edited By :
13 Dec 2021, 04:52:52 PM (IST)

New Delhi:

हर व्यक्ति अपनी ज़िंदगी में तरक्की चाहता है सुकून चाहता है और सफलता. तरक्की पाने के लिए इंसान कोई भी उपाए पूजा करने को तैयार हो जाता है. लेकिन कभी-कभी 100 प्रतिशत मेहनत के बाद भी मन चाह फल नहीं मिलता. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपकी दिनचर्या शायद ठीक नहीं होगी. इंसान की ज़िन्दगी पर उसकी दिन चर्या का बहुत महत्त्व होता है. उसके कर्मों का असर उसकी ज़िन्दगी पर और ग्रहों पर पड़ता है. शास्त्रों में कहा गया है कि हर व्यक्ति को सूर्योदय से पहले अपना बिस्तर त्याग देना चाहिए. जल्दी उठने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. अगर आपकी सुबह अच्छी है तो पूरा दिन ज़रूर अच्छा जायेगा. 

यह भी पढ़ें- मौन व्रत होता है दिल की सेहत के लिए फायदेमंद, जानें यहां

मान्यता के अनुसार सुबह उठते के साथ ही कुछ काम ऐसे होते हैं जिन्हें करने से आपके सारे बिगड़े काम बन जाते हैं. जैसे- 

1. हथेली देखें

उठते ही सबसे पहले अपनी हथेलियों  देखें. मान्यता है कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी, माता सरस्वती और भगवान विष्णु की कृपा दृष्टि आपके ऊपर बनी रहती है.

2. धरती मां को प्रणाम

उठने के बाद अपने पैर ज़मीन पर रखने से पहले धरती मां को प्रणाम करते हुए उनसे क्षमा मांगे. मान्यता है कि धरती पर पैस रखने से दोष लगता है. 

3. सूर्य को अर्घ्य दें

सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के बाद सूर्य देवता को तांबे के कलश से जल अर्पित करें. इससे आपके सूर्य संबंधित सारे दोष नष्ट होते हैं और सारे काम बनते चले जाते हैं. 

4.घर का मंदिर व्यवस्थित हो

ध्यान रहे कि घर का मंदिर व्यवस्थित हो. देवी देवताओं की प्रतिमा और पूजन सामग्री अच्छे से रखी हों. ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. 

5.पहली रोटी गाय के लिए बनाएं 

खाना बनाते समय ध्यान रखें कि सबसे पहली रोटी गाय के लिए बनाएं. रोटी गाये को देने से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं और सारे बिगड़े काम बनते चले जाते हैं. 

6.मीठा दही खाकर निकलें

सुबह के समय जब भी आप अपने घर से काम के लिए निकलें मीठा दही खाकर ही निकलें. इससे आपके शरीर के अंदर पॉजिटिव एनर्जी आती है. 

यह भी पढ़ें- दुनिया भर की कुछ बड़ी हस्तियां, जो धर्म बदलकर बन गए हिन्दू