logo-image

मौन व्रत होता है दिल की सेहत के लिए फायदेमंद, जानें यहां

आपने कभी मौन व्रत नहीं रखा तो आज हम आपको बताएंगे मौन व्रत से होने वाले जबर्दस्त फायदों के बारे में. मौन व्रत रख कर आपका स्वस्थ और दिल दोनों एक दम फिट रह सकते हैं.

Updated on: 13 Dec 2021, 04:12 PM

New Delhi:

आज के वक़्त में लोगों की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी से कुछ सुकून के पल लेना बहुत भारी है. शांति इंसान के लिए बहुत ज़रूरी है. इससे मानसिक तनाव और जीवन की परेशानियां कम हो जाती हैं. ज़िन्दगी में कभी कभी बहुत परेशानियां एक साथ आ जाती हैं. इनसब से निपटने के लिए शांत दिमाग की ज़रुरत होती है और स्वस्थ शरीर की. दिल इंसान की बॉडी का दिमाग के बाद सबसे ज़रूरी हिस्सा है. लेकिन अगर ये ही स्वस्थ नहीं है तो स्वस्थ थोड़ा बिगड़ सकता है. ऐसी स्थिति से निपटने में योग हमारी काफी मदद करता है. लेकिन क्या होगा अगर योग करने का भी समय न हो तो ?

यह भी पढ़ें- Alert- नहाते समय Loofa का करते हैं इस्तेमाल, तो हो सकता है खतरा

ऐसे में इन परिस्थितियों से निपटने का एक और सरल उपाए है और वो है मौन व्रत (Moun Vrat). यदि आपने कभी मौन व्रत नहीं रखा तो आज हम आपको बताएंगे मौन व्रत से होने वाले जबर्दस्त फायदों के बारे में. मौन व्रत रख कर आपका स्वस्थ और दिल दोनों एक दम फिट रह सकते हैं. आइये जानते हैं मौन व्रत कैसे रखे और क्या है इसके फायदे. मौन व्रत को भारतीय संस्कृति में बहुत ज़रूरी माना गया है. इस व्रत को आप कभी भी रख सकते हैं. इसी तरह आप 1 दिन का व्रत रख सकते हैं और इसे अपने ज़रुरत के अनुसार बढ़ा भी सकते हैं. 

मौन व्रत के फायदे- 

1. दिल की बिमारियों में फायदेमंद 

शांत रहना आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद है. अक्सर देखा गया है की ज्यादा बोलने वाले या ऊँची आवाज में बात करने वाले लोगों की हार्टबीट बढ़ने लगती है. और ऐसा होने से हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है. इस स्थिति से निपटने के लिए आपको मौन व्रत रखना जरुरी हो जाता है.

2. अपनी भावनाओं पर काबू पाना

यदि आपको अपनी भावनाओ पर नियंत्रण नहीं है. जैसे आपको जल्दी गुस्सा आ जाता है या आप किसी छोटी सी बात पर रो देते हैं तो आपका अपनी भावनाओं पर बिलकुल नियंत्रण नहीं है. ऐसे में आपको अपनी भावनाओं को मजबूत करने के लिए मौन व्रत रखना चाहिए. मौन रहने से आप अपने आप को समझ पाते हैं.और स्थिति को समझने में सहायता मिलती है. 

यह भी पढ़ें- लाइफ में रहना चाहते हैं खुश, सुबह उठकर इन कामों को करने के लिए खुद को करें push

3. ध्यान लगाने में मददगार

ध्यान लगाने का फायदा सबसे ज्यादा विद्यार्थी को मिलता है. आपने अक्सर देखा होगा विद्यार्थी मन ही मन पढ़ते है.  मौन रहने से दिल और दिमाग शांत रहते हैं जिससे आप अपने लक्ष्य के ऊपर बेहतर तरीके से फोकस कर सकते है और आपका दिल भी अच्छी स्थिति में रहता है.