logo-image

Alert- नहाते समय Loofa का करते हैं इस्तेमाल, तो हो सकता है खतरा

मॉडर्न कल्चर अपनाते-अपनाते लोगों ने अपनी स्किन का ख्याल करना छोड़ दिया है. क्या आप जानते हैं कि जो लूफा नहाते वक़्त आप इस्तेमाल करते है वही आपकी स्किन को डैमेज कर सकता है.

Updated on: 13 Dec 2021, 01:34 PM

New Delhi:

आज कल नहाने में अकसर लोग प्लास्टिक स्क्रब या लूफा का इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग फैशन के चलते भी लूफा का इस्तेमाल करते हैं. लोगों को लूफा का इस्तमाल करने में ज्यादा संतुष्टि मिलती है क्योकि उसमे झाग ज्यादा बनता है और वो स्किन की सफाई भी ज्यादा अच्छे तरीके से करता है. लेकिन अगर आप भी इस गलत फेहमी में है की लूफा से स्किन की सफाई अच्छी होती है तो आप गलत सोचते हैं. स्क्रब का इस्तेमाल कई बीमारियों को भी जन्म दे सकता है. अगर आप भी लूफा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अभी सतर्क हो जाइए , चलिए बताते हैं इसके नुक्सान.

यह भी पढ़ें- 21 साल बाद अब हरनाज़ संधू भारत ला रहीं मिस यूनिवर्स का ताज, सुष्मिता-लारा के बाद रहा गैप

स्किन इंफेक्शन 

ई कोलाई, स्यूडोमोनास एरुगिनोसा, स्टेफाइलोकोकस, स्ट्रेप्टोकोकस (E. coli, Pseudomonas Aeruginosa, Staphylococcus, Streptococcus) जैसे बैक्टीरिया स्किन को संक्रमित कर सकते हैं. बैक्टीरिया के अलावा स्क्रब में फंगस भी आ सकते हैं. जिसके कारण स्किन डैमेज होने का जोखिम है. अगर आप नहाते समय स्क्रब का इस्तेमाल कर रहे हैं और कभी भी आपको स्किन इरीटेट करने लगे या कभी आपको आपकी स्किन में खुजली महसूस हो तो ध्यान रहे कि ये इन्फेक्शन आपको लूफा से हुआ है. 

स्किन पर सूजन भी आ सकती है

आमतौर पर लोग स्क्रब इसलिए खरीदते हैं कि उन्हें लगता है कि इससे झाग ज्यादा बनेगा और स्किन के डेड सेल्स हट जाएंगे, लेकिन ऐसा होता नहीं. हर इंसान में अलग-अलग तरह की स्किन होती हैं. सबसे बुरी बात यह है कि अगर आप स्क्रब को स्किन पर ज्यादा रगड़ने से स्किन में रेडनेस दिखने लगती है. इससे स्किन में सूजन भी आ सकती है. अगर आप ज्यादा रगड़ते हैं तो लीविंग सेल्स की परत भी घिसने लगती है जिससे स्किन पर घाव भी हो सकता है. ऐसे में लूफा इस्तेमाल करना आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है. 

यह भी पढ़ें- लड़की के दिल पर चलाना है प्यार का जादू, इन हरकतों पर पा लें काबू