logo-image

Zelensky का दावा-10 हजार रूसी सैनिकों को मार गिराया, कुछ को पकड़ लिया है

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने साथ ही ये भी कहा है कि हम युद्ध समाप्त करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं.

Updated on: 05 Mar 2022, 05:23 PM

highlights

  • रूस-यूक्रेन युद्ध का आज दसवां दिन है
  • रूस और यूक्रेन के बीच दो दौर की बातचीत हो चुकी है
  • दूसरे दौर की बातचीत में मानवीय कॉरिडोर बनाने पर सहमति 

नई दिल्ली:

रूस-यूक्रेन युद्ध का आज दसवां दिन है. दोनों तरफ से एक दूसरे का भारी नुकसान करने का दावा किया जा रहा है. लेकिन सच्चाईं यह है कि दोनों तरफ से भीषण जंग जारी है. इन सबके बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दावा किया है कि हमने युद्ध के दौरान 10 हजार रूसी सैनिकों को या तो मार गिराया या फिर पकड़ लिया है. यूक्रेन के राष्ट्रपति ने दावा किया है कि यूक्रेन के लोग लगातार लड़ रहे हैं. जेलेंस्की ने ताजा हालात को लेकर अलबानिया के प्रधानमंत्री एडी रामा से फोन पर बात की है. जेलेंस्की ने इस संबंध में बताया है कि संयुक्त राष्ट्र संघ में मिलकर काम करने पर चर्चा हुई. हमने इस मुश्किल समय में अलबानिया की ओर से मिल रहे सहयोग की सराहना की. जंग के दौरान दोनों देशों के बीच शांति को लेकर बातचीत भी हो रही है. रूस और यूक्रेन के बीच दो दौर की बातचीत हो चुकी है. दूसरे दौर की बातचीत में दोनों देशों ने मानवीय कॉरिडोर बनाने पर सहमति बनी थी. 

यूक्रेन का दावा- रूसी सेना ने तोड़ा सीजफायर

इस बीच यूक्रेन ने दावा  किया है कि रूसी सेना ने सीजफायर तोड़ा है. यूक्रेन का दावा है कि रूस की सेना ने सीजफायर का उल्लंघन किया है. रूसी सेना मारियूपोल में फायरिंग कर रही है. इस पर यूक्रेन की ओर से भी जवाबी कार्रवाई की जा रही है. चार्नेहीव में यूक्रेन सेना ने पलटवार किया है. यूक्रेन की सेना ने रूस के लड़ाकू विमान को मार गिराया है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने साथ ही ये भी कहा है कि हम युद्ध समाप्त करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने फेसबुक एक वीडियो जारी कर युद्ध जल्द समाप्त होने की उम्मीद जताई है. जेलेंस्की ने वीडियो संदेश में कहा है कि मुझे यकीन है कि जल्दी ही अपने लोगों से कह पाएंगे कि वापस आ जाओ. वापस आ जाओ क्योंकि अब कोई खतरा नहीं है.

यह भी पढ़ें: तो यूरोप भी नहीं बचेगा... NATO और अमेरिका पर भड़के यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की

जेलेंस्की ने अपने वीडियो संदेश में रूस के साथ अगले दौर की बातचीत को लेकर कहा है कि हम इसकी प्रगति का आकलन मानवीय कॉरिडोर से निकाले जाने से संबंधित परिणामों के आधार पर करेंगे. इससे पहले यूक्रेन के विदेश मंत्रालय की ओर से दावा किया गया था कि युद्ध रोकने के लिए उनकी ओर से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं.

गौरतलब है कि यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध के बीच बातचीत की प्रक्रिया भी चल रही है. दो दौर की बातचीत हो चुकी है. दोनों देशों के बीच तीसरे दौर की बातचीत भी जल्द ही होने की उम्मीद है.