News Nation Logo
Banner

तो यूरोप भी नहीं बचेगा... NATO और अमेरिका पर भड़के यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की

News Nation Bureau | Edited By : Keshav Kumar | Updated on: 05 Mar 2022, 08:40:45 AM
Ukrainian President Volodymyr Zelensky

वलोडिमिर जेलेंस्की NATO पर भड़के (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • यूक्रेन छोड़कर पोलैंड भागने की खबरों के बीच राष्ट्रपति जेलेंस्की का नया वीडियो आया
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की उत्तर अटलांटिक संधि संगठन पर भड़क गए हैं
  • अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने NATO का पक्ष लिया और यूक्रेन की मांग ठुकराई

New Delhi:  

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध लगातार दस दिन से जारी है. यूक्रेन की राजधानी कीव पर कब्जे के लिए रूस की सेना यूक्रेन के कई शहरों में लगातार हमले कर रही है. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (NATO) पर भड़क गए हैं. NATO पर उनका यह गुस्सा यूक्रेन को नो-फ्लाई जोन (No-fly zone) घोषित करने से इनकार करने के बाद सामने आया है. उन्होंने साफ कहा कि पश्चिमी सैन्य गठबंधन ने ऐसा न करके अब रूसी हमलों को हरी झंडी दिखा दी है.

राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से शुक्रवार को जारी इस वीडियो में वोलोदिमीर जेलेंस्की (Ukrainian President Volodymyr Zelensky) ने यूरोप के लोगों से कहा है कि अगर यूक्रेन का समर्थन नहीं किया तो रूस से यूरोप भी सुरक्षित नहीं रह पाएगा. जेलेंस्की ने कहा कि यह जानते हुए कि रूस नए हमले करेगा और उसमें हमारे लोगों की जान जाएगी. NATO ने जानबूझकर यूक्रेन के ऊपर उड़ानों को बंद करने का फैसला नहीं लिया. NATO ने यूक्रेनी शहरों और गांवों पर और अधिक रूसी बमबारी के लिए ग्रीन सिग्नल दे दिया है. 

अमेरिका ने भी खारिज की नो-फ्लाई जोन की मांग

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भी NATO का पक्ष लिया और यूक्रेन पर नो-फ्लाई जोन घोषित करने की मांग को खारिज कर दिया. ब्लिंकन ने भी कहा कि नो-फ्लाई जोन का मतलब NATO विमानों को यूक्रेन के हवाई क्षेत्र में रूसी विमानों को मार गिराने के लिए भेजना होगा. इससे यूरोप में एक भयानक युद्ध छिड़ सकता है. हालांकि, पश्चिमी देशों ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यूक्रेन पर जारी हमले नहीं रोकने की सूरत में नए प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी है.

NATO ने जताई और खतरनाक जंग की आशंका

इससे पहले शुक्रवार को नाटो ने रूस की बमबारी को रोकने के लिए नो-फ्लाई ज़ोन लागू करने के लिए यूक्रेन की दलीलों को खारिज कर दिया. NATO प्रमुख जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि सैन्य गठबंधन यूक्रेन में नो फ्लाई जोन को लागू नहीं कराएगा, क्योंकि इस तरह के कदम से परमाणु हथियारों से लैस रूस के साथ यूरोप में एक बड़ी जंग भड़क जाएगी. उसमें कई और देश शामिल होंगे और बहुत अधिक मानवीय तबाही होगी. 

ये भी पढ़ें - यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का बयान- आखिरी सांस तक देश की रक्षा करूंगा

देश छोड़ने की खबरों पर खामोश रहे जेलेंस्की  

यूक्रेन छोड़कर पोलैंड भागने की खबरों के बीच राष्ट्रपति जेलेंस्की ने वीडियो में कहा, "चुप मत रहो, यूक्रेन का समर्थन करो, क्योंकि अगर यूक्रेन नहीं बचेगा तो पूरा यूरोप नहीं बचेगा. अगर यूक्रेन ढह गया तो पूरा यूरोप ढह जाएगा.'' हालांकि वीडियो में जेलेंस्की ने देश छोड़ने की खबर को लेकर कोई चर्चा नहीं की. यूक्रेन की पार्लियामेंट ने दावा किया है कि राष्ट्रपति जेलेंस्की अभी कीव में ही हैं. जेलेंस्की रूस के हमले के बाद से लगातार दावा कर रहे हैं कि वह अपना देश छोड़कर भागनेवाले नहीं हैं. आखिरी दम तक वह राजधानी कीव में डटे रहेंगे. 

First Published : 05 Mar 2022, 08:16:26 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.