logo-image

यूक्रेन का जेपोरीजिया बन सकता है चेर्नोबिल, हमले में परमाणु रिएक्टर क्षतिग्रस्त

पॉवर प्लांट के पास रूस-यूक्रेन के बीच हुई गोलाबारी से परमाणु प्लांट भी क्षतिग्रस्त हो गया है, जिससे रेडियेशन फैलने का खतरा पैदा हो गया.

Updated on: 07 Aug 2022, 08:06 AM

highlights

  • जेपोरीजिया पर गोलाबारी के बाद परमाणु रिएक्टर हुआ बंद
  • हाइड्रोजन और रेडियोधर्मी पदार्थों के रिसाल का खतरा
  • परमाणु एजेंसी ने गोलाबारी को आग से खेलने वाला बताया

कीव/मास्को:

यूक्रेन (Ukraine) का जेपोरीजिया परमाणु बिजलीघर 21वीं सदी में चेर्नोबिल सरीखे हादसे (Chernobyl Disaster) का सबब बन सकता है.  पॉवर प्लांट के पास रूस-यूक्रेन (Russia Ukraine War) के बीच हुई गोलाबारी से परमाणु प्लांट भी क्षतिग्रस्त हो गया है, जिससे रेडियेशन फैलने का खतरा पैदा हो गया. ऐहितियातन रिएक्टर बंद कर दिया गया है, लेकिन परमाणु बिजलीघर के क्षतिग्रस्त होने पर अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) ने स्थिति को विस्फोटक करार दिया है. रूस के हमले में एक बिजली केबल को गंभीर नुकसान पहुंचा है, जिसकी वजह से एक रिएक्टर ने काम करना बंद कर दिया है. आईएईए ने आशंका जताई है कि अभी भी हाइड्रोजन और रेडियोधर्मी (Radiation) पदार्थों के रिसाव का जोखिम बरकरार है. इसके अलावा बिजली घर की आग के और धधकने का खतरा भी बेहद बढ़ गया है. यूरोप के सबसे बड़े परमाणु बिजली घर को पहुंचे नुकसान के लिए मॉस्को और कीव ने एक-दूसरे पर दोषारोपण किया है.

शुक्रवार को गोलाबारी से एक रिएक्टर ने काम करना किया बंद
रूस ने यूक्रेन पर शुरुआती हमलों के दौरान ही जेपोरीजिया परमाणु बिजली घर पर कब्जा कर लिया था. इसके बावजूद रूसी सैनिकों ने परमाणु बिजली घर में कार्यरत यूक्रेनी कर्मियों को नहीं निकाला था. कीव का आरोप है कि रूस ने परमाणु संयत्र में हथियारों का जखीरा जमा कर रखा है. गौरतलब है कि शुक्रवार को हुई गोलाबारी में संयंत्र को नुकसान पहुंचने की खबरें हैं. इस हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदोमीर जेलेंस्की ने परमाणु बिजली घर पर बमबारी को निर्लज्ज आपराधिक कृत्य करार दिया है. इसके साथ ही विदेश मंत्रालय ने भी कहा है कि चालू हालत में परमाणु बिजली घर पर कोई भी हमला परमाणु बम इस्तेमाल करने जैसा ही घातक साबित हो सकता है. 

यह भी पढ़ेंः अमेरिका: ओहियो में अंधाधुंध फायरिंग, 4 की मौत; हमलावर की FBI कर रही तलाश

आईएईए ने हमले को बताया आग से खेलने जैसा
जेपोरीजिया पर हमले को लेकर अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के महानिदेशक रफेल मारियानो ग्रासी ने भी तीखी टिप्पणी की है. उन्होंने कहा कि जेपोरीजिया पर शुक्रवार को हुए हमले खतरनाक हैं. इससे परमाणु विकिरण फैलने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है. अगर ऐसा होता है कि यूक्रेन और उससे बाहर लोगों के स्वास्थ्य और पर्यावरण को गंभीर खतरे में डालने जैसा होगा. उनके मुताबिक जेपोरीजिया पर गोलाबारी आग से खेलने जैसा काम है. हालांकि मॉस्को ने यूक्रेन पर हमले का आरोप लगाया है. इसके बाद कीव ने भी रूस पर हमले का दोषारोपण किया है.