News Nation Logo

ट्रंप को बड़ा झटका! फेसबुक, ट्विटर के बाद अब YouTube ने भी वीडियो हटाए, चैनल सस्पेंड

पहले फेसबुक  (Facebook) और ट्विटर ने (Twitter) उनके अकाउंट बंद किए. अब यूट्यूब ने भी उनके वीडियो हटाकर चैनल सस्पेंड कर दिया है. अमेरिकी संसद कैपिटल हिल में अपने समर्थकों को हिंसा के लिए उकसाने के आरोपों के बाद ट्रंप के खिलाफ यह कार्रवाई की है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 13 Jan 2021, 12:58:12 PM
Donald Trump

ट्रंप को बड़ा झटका! YouTube ने भी वीडियो हटाए, चैनल सस्पेंड (Photo Credit: न्यूज नेशन)

वॉशिंगटन:

अमेरिका (US) के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को सोशल मीडिया पर एक के बाद झटके लगे हैं. पहले फेसबुक  (Facebook) और ट्विटर ने (Twitter) उनके अकाउंट बंद किए. अब यूट्यूब (YouTube) ने भी उनके वीडियो हटाकर चैनल सस्पेंड कर दिया है. अमेरिकी संसद कैपिटल हिल में अपने समर्थकों को हिंसा (US Capitol Riot) के लिए उकसाने के आरोपों के बाद ट्रंप के खिलाफ यह कार्रवाई की गई है. 

यह भी पढ़ेंः NCB ने महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक के दामाद को पूछताछ के लिए बुलाया

यूट्यूब ने न केवल डोनाल्‍ड ट्रंप के आधिकारिक चैनल के नए वीडियो को डिलीट कर दिया बल्कि उन्‍हें हिंसा को भड़काकर कंपनी की नीतियों के उल्‍लंघन के लिए चेतावनी भी जारी की है. फिलहाल उनके चैनल को एक सप्ताह के लिए सस्पेंड किया गया है. इससे पहले फेसबुक और ट्विटर भी उनके खिलाफ कार्रवाई कर चुके हैं. ट्विटर ने कैपिटल हिल हिंसा के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निजी अकाउंट को स्थायी रूप से बंद कर दिया था. ट्रंप के चैनल पर हाल ही में एक वीडियो पोस्ट हुई थी, जिससे हिंसा भड़की थी. YouTube ने सीएनएन को बताया और कहा कि अब वह वीडियो हटा दिया गया है. बता दें कि YouTube एकमात्र ऐसा प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बचा था, जिसने ट्रंप को निलंबित नहीं किया था.

यह भी पढ़ेंः चीन नहीं अब भारत से वैक्सीन खरीदेगा ब्राजील, भारत बायोटेक ने मारी बाजी

यूट्यूब ने जारी किया बयान
यूट्यूब ने इस कार्रवाई के बाद एक बयान भी जारी किया. एक बयान में कहा, सावधानीपूर्वक समीक्षा के बाद और हिंसा के लिए चल रही संभावनाओं के बारे में चिंताओं के प्रकाश में हमने डोनाल्ड जे ट्रंप चैनल पर अपलोड की गई नई सामग्री को हटा दिया और हिंसा भड़काने के लिए हमारी नीतियों का उल्लंघन करने के लिए कार्रवाई जारी है. 

First Published : 13 Jan 2021, 12:58:12 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.