logo-image

XI Jinping: तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति बने शी जिनपिंग, भारत के लिए मायने?

Chinese President XI Jinping: हमारे पड़ोसी देश चीन से बड़ी खबर सामने है. यहां शी जिनपिंग ( XI Jinping ) तीसरी बार राष्ट्रपति चुने गए हैं. इस तरह से शी जिनपिंग ने चीन में 4 दशक पुरानी परंपरा को तोड़ दिया है

Updated on: 10 Mar 2023, 10:35 AM

highlights

  • हमारे पड़ोसी देश चीन से बड़ी खबर सामने है
  • शी जिनपिंग तीसरी बार राष्ट्रपति चुने गए हैं
  • शी जिनपिंग ने चीन में पुरानी परंपरा को तोड़ दिया है

New Delhi:

Chinese President XI Jinping: हमारे पड़ोसी देश चीन से बड़ी खबर सामने है. यहां शी जिनपिंग ( XI Jinping ) तीसरी बार राष्ट्रपति चुने गए हैं. इस तरह से शी जिनपिंग ने चीन में 4 दशक पुरानी परंपरा को तोड़ दिया है. वहां की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस यानी एनपीसी के करीब तीन हजार मेंबर्स ने शी जिनपिंग के पक्ष में वोटिंग कर उनको सर्वसम्मति से देश का राष्ट्रपति चुन लिया. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार शी जिनपिंग के सामने इस पद के लिए कोई दूसरा उम्मीदवार खड़ा नहीं हुआ.  इसके साथ ही शी को चाइना के केंद्रीय सैन्य आयोग के प्रेजिडेंट के तौर पर चुन लिया गया. 

पार्लियामेंट ने झाओ लेजी को नया अध्यक्ष चुना

शी जिनपिंग के साथ ही वहां के पार्लियामेंट ने झाओ लेजी को नया अध्यक्ष और हान झेंग को नया उपाध्यक्ष चुना है. गौरतलब है कि पिछले वर्ष 2022 में शी जिनपिंग को कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव के तौर पर चुन लिया गया था. इस दौरान उनको रिकॉर्ड वोट पड़े थे. इससे पहले चीन में कोई व्यक्ति केवल दो बार ही राष्ट्रपति के पद पर रह सकता था, लेकिन 2018 में खुद शी जिनपिंग ने ही राष्ट्रपति पद पर दो कार्यकाल को हटा दिया था. अब शी जिनपिंग माओत्से तुंग के बाद ऐसे दूसरे नेता बन गए हैं, जिनको लगातार तीसरे कार्यकाल के चुन लिया गया है. 

 अफगानिस्तान में भूकंप के झटके, 10 दिनों के अंदर यहां चौथी बार कांपी धरती

भारत के टेंशन वाली बात तो नहीं?

आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच लंबे समय तनाव की स्थिति चली आ रही है. शी जिनपिंग को भारत विरोधी माना जाता है. ऐसे में शी को तीसरी बार राष्ट्रपति पद के लिए फिर से चुना जाना भारत की टेंशन बढ़ा सकता है.