News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

कोरोना टीकाकरण पर अब वर्ल्ड बैंक ने भी की भारत की तारीफ

सीतारमण के साथ यहां बैठक के दौरान यहां मालपास ने वॉशिंगटन स्थित अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान की अंतरराष्ट्रीय वित्त निगम और बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी सहित विश्व बैंक समूह की सभी संस्थाओं में भारत के प्रति प्रतिबद्धता दोहराई.

Written By : मनोज शर्मा | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 17 Oct 2021, 06:37:28 AM
David Malpass Nirmala Sitharaman

निर्मला सीतारमण और डेविड मालपास मुलाकात के दौरान. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • भारत आगे भी अपनी निर्णायक भूमिका निभाता रहेगा
  • टीका उत्पादन एवं वितरण के लिए भारत को धन्यवाद
  • भारत ने समय के साथ कई जरूरी आर्थिक रिफॉर्म किए

वॉशिंगटन:

विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपास ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ सफल टीकाकरण कार्यक्रम के लिए भारत को बधाई दी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ मुलाकात में उन्होंने टीका उत्पादन एवं वितरण में भारत की अंतरराष्ट्रीय भूमिका के लिए उन्हें धन्यवाद दिया. सीतारमण के साथ यहां बैठक के दौरान यहां मालपास ने वॉशिंगटन स्थित अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान की अंतरराष्ट्रीय वित्त निगम और बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी सहित विश्व बैंक समूह की सभी संस्थाओं में भारत के प्रति प्रतिबद्धता दोहराई. विश्व बैंक ने एक बयान जारी कर कहा कि उन्होंने जलवायु परिवर्तन पर भारत के प्रयासों पर भी चर्चा की.

भारत के योगदान की भी की तारीफ
इस सब के अलावा डेविड ने इंटरनेशनल डेवलपमेंट एसोसिएशन में भारत के सक्रिय योगदान की भी तारीफ की. उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत आगे भी अपनी निर्णायक भूमिका निभाता रहेगा. बातचीत के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था पर भी मंथन किया गया. वर्ल्ड बैंक प्रेसिडेंट ने इस बात पर खुशी जाहिर की कि भारत ने समय के साथ कई जरूरी रिफॉर्म किए हैं. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वर्ल्ड बैंक द्वारा हर तरह का सहयोग भारत को मिलता रहेगा.

यह भी पढ़ेंः CWC में राहुल गांधी ने सुनाई कहानी- क्यों रोने लगे पंजाब के सीएम चन्नी?

भारत का टीकाकरण अभियान 
वैसे भारत के टीकाकरण अभियान की बात करें, तो अब तक कुल 97.23 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है. जानकारी दी गई है कि देश में 70 प्रतिशत लोगों को पहली डोज लग चुकी है, वहीं 30 प्रतिशत को दोनों डोज मिल गई हैं. अब एक तरफ तो टीकाकरण की रफ्तार तेज दिख रही है, तो वहीं दूसरी तरफ कोरोना मीटर सुस्त हो गया है. पिछले 24 घंटे में सिर्फ 15,981 मामले सामने आए हैं. मौतें भी 200 से कम दर्ज की गई हैं.

यह भी पढ़ेंः अफगान मुद्दे पर नवंबर में दिल्ली में होगी बैठक! भारत ने पाक NSA को दिया न्योता 

भारत ने फिर शुरू किया टीकों का निर्यात
विश्व के सबसे बड़े टीका उत्पादक देश भारत ने अप्रैल में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए कोविड-19 टीके के निर्यात को रोक दिया था, ताकि देश की पूरी आबादी का टीकाकरण किया जा सके. पिछले महीने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने घोषणा की थी कि भारत फिर से विदेशों को टीका निर्यात शुरू करेगा. बयान में कहा गया कि मालपास ने सीतारमण को भारत के कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए बधाई दी और टीका उत्पादन एवं वितरण में भारत की अंतरराष्ट्रीय भूमिका के लिए उन्हें धन्यवाद दिया.

First Published : 17 Oct 2021, 06:37:28 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.