logo-image

रूसी सैनिकों को क्यों और कैसे थाम रखा है यूक्रेन : ये है 5 बड़े कारण 

यूक्रेन ने पश्चिमी मदद से वर्ष 2014 के बाद अपने सशस्त्र बलों को काफी हद तक मजबूत किया.

Updated on: 08 Mar 2022, 02:45 PM

कीव:

Russia Invasion of Ukraine: रूसी आक्रमण के लगभग दो सप्ताह बाद यूक्रेनी सेनाओं की ओर से करारा जवाब मिल रहा है. रूस की विशाल सेना के सामने यूक्रेन की सेना मजबूती से डटी हुई है. हालांकि रूसी सेनाओं ने यूक्रेन के प्रमुख शहरों पर एक के बाद एक हमला करके यूक्रेनी सेनाओं के मनोबल को तोड़ने की कोशिश की है, लेकिन इसके बावजूद यूक्रेन की सेना पूरी तरह डटी हुई है. अपने दुश्मनों की बढ़त को रोकने में कामयाबी हासिल करने को लेकर पश्चिमी सहयोगियों से भी प्रशंसा हासिल की है. 
विश्लेषकों का कहना है कि संख्या के दृष्टिकोण से कहीं बेहतर सेना के खिलाफ उनके प्रदर्शन को अच्छी तैयारी, राष्ट्रीय एकजुटता और रूसी गलतियों के संयोजन से बढ़ावा मिला है. हालांकि परिणाम क्या होगा यह स्पष्ट नहीं है, लेकिन राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बार-बार घोषणा की है कि उनके और उनके उद्देश्यों के बीच कुछ भी खड़ा नहीं होगा.

यह भी पढ़ें : Russia ने Ukraine के सभी फाइटर प्लेन को जमींदोज किया, दागी 600 मिसाइलें

एक वरिष्ठ फ्रांसीसी सैन्य सूत्र ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर कहा, "वे (रूसी) मूल रूप से बहुत तेजी से आगे नहीं बढ़ रहे हैं. किसी बिंदु पर उन्हें फिर से संगठित करना होगा लेकिन यह विफलता का संकेत नहीं देगा. एएफपी उन पांच तरीकों पर विचार कर रहा है, जिनसे यूक्रेन रूसी प्रगति को रोकने में सक्षम रहा है. 

खास योजना पर किया काम

यूक्रेन ने पश्चिमी मदद से वर्ष 2014 के बाद अपने सशस्त्र बलों को काफी हद तक मजबूत किया, जब रूस ने बिजली के ऑपरेशन में क्रीमिया के यूक्रेनी प्रायद्वीप पर कब्जा कर लिया और रूस समर्थक अलगाववादियों ने देश के पूर्व के हिस्सों पर कब्जा कर लिया. वर्ष 2016 में नाटो और कीव ने यूक्रेनी विशेष बलों के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया, जो अब 2,000 की संख्या में हैं और नागरिक स्वयंसेवकों की मदद करने में सक्षम हैं. जॉर्ज टाउन विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर डगलस लंदन ने कहा, यूक्रेनीवासियों ने पिछले आठ साल रूसी कब्जे का विरोध करने के लिए योजना बनाने, प्रशिक्षण देने और खुद को लैस करने में बिताए हैं. यह समझते हुए कि युद्ध के मैदान में अमेरिका और नाटो उसके बचाव में नहीं आएंगे. 

कम करके आंका रूस ने

कॉलेज ऑफ इंटरनेशनल सिक्योरिटी अफेयर्स के प्रोफेसर स्पेंसर मेरेडिथ ने कहा, रूस, सोवियत-युग के उस क्षेत्र के साथ परिचित होने पर भरोसा करता है जिसे मॉस्को ने यूएसएसआर के तहत नियंत्रित किया था, ऐसा प्रतीत होता है कि उसने यूक्रेनी सेना के घरेलू मैदान के लाभ को कम करके आंका है. फ्रांसीसी सैन्य सूत्र ने कहा, अनियमित युद्ध के ऐसे परिदृश्य में कमजोर ताकतें अपने मजबूत विरोधियों पर अपने लाभों को अधिकतम कर सकती हैं. जब रूस कीव जैसे शहरों के अंदर घुसना चाहता है तो शहरी लड़ाई विकसित होने पर चुनौतियां और बढ़ जाएंगी. इससे सब कुछ बदल जाता है. रूसी हर गली के कोने पर भवन निर्माण करके परेशानी में पड़ेंगे. 

डटकर मुकाबला कर रहा है यूक्रेनी  सेना

राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के नेतृत्व में, जो अपने जीवन के जोखिम के बावजूद कीव में बने हुए हैं क्योंकि रूस ने राजधानी के क्षेत्र में प्रवेश कर लिया है, यूक्रेनियन ने प्रतिकूल परिस्थितियों में डटकर मुकाबला किया है. आम नागरिकों ने फ्रंटलाइन के लिए स्वेच्छा से काम किया है, अक्सर यह सुनिश्चित करने के बाद कि उनके परिवार देश के पश्चिम में या इसकी सीमाओं के बाहर सुरक्षा के लिए सुरक्षित रूप से नेतृत्व कर रहे हैं. ऑनलाइन प्रसारित होने वाली तस्वीरों में आम लोगों को मोलोटोव कॉकटेल बनाते हुए या किसानों को रूसी सैन्य हार्डवेयर पर कब्जा करते हुए दिखाया गया है. सेवानिवृत्त फ्रांसीसी कर्नल मिशेल गोया ने कहा, यूक्रेन के पास सैनिकों के तेजी से प्रशिक्षण और हल्के हथियारों के इस्तेमाल से अपनी युद्ध क्षमता को और बढ़ाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं था.

सामरिक त्रुटियां

सैन्य विश्लेषकों का कहना है कि 24 फरवरी को शुरू होने के बाद रूस ने आक्रमण के शुरुआती दिनों में रणनीतिक त्रुटियां कीं. प्रारंभिक चरण में बहुत कम जमीनी सैनिकों को भेजा और जमीन और वायु सेना को मिलकर काम करने में विफल रहा. ऐसा प्रतीत होता है कि मास्को को कुछ ही दिनों में सैन्य सफलता हासिल करने की उम्मीद है. अमेरिका में सेंटर फॉर नेवल एनालिसिस में रूस अध्ययन कार्यक्रम के निदेशक माइकल कोफमैन ने कहा, शुरुआत में उन्हें लगा कि वे राजधानी कीव में बहुत जल्दी इकाइयों को पेश कर सकते हैं, लेकिन बहुत जल्दी उन्हें गलती का एहसास हो गया. 

मनोवैज्ञानिक भय

रूस ने हाल के हफ्तों में यूक्रेन के साथ सीमा के करीब दसियों हज़ार सैनिकों को तैनात करके दुनिया भर में खतरे की घंटी बजा दी है, लेकिन यह संभव है कि कुछ लोगों को इस बात का अंदाजा था कि उन्हें एक पड़ोसी देश में युद्ध के लिए भेजा जाएगा, जिसके निवासी साथी स्लाव हैं और जहां कई लोग अपनी मातृभाषा रूसी बोलते हैं. मनोबल को भारी रूसी हताहतों से मदद नहीं मिली होगी, जिन्होंने फ्रांसीसी स्रोत के अनुसार, कम से कम एक प्रमुख जनरल को शामिल किया है - एक संकेत है कि शीर्ष सैन्य अभिजात वर्ग ने फ्रंटलाइन पर जाने के लिए मजबूर महसूस किया है. ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन के टॉम पेपिंस्की ने कहा कि अब तक के सबूतों से पता चलता है कि यूक्रेन के युद्ध के रूसी कैदियों के साथ व्यवहार कठोर हो सकता है क्योंकि आक्रमणकारी देश में आगे बढ़ते हैं.