logo-image

Russia ने Ukraine के सभी फाइटर प्लेन को जमींदोज किया, दागी 600 मिसाइलें

रूसी सशस्त्र बलों ने स्ट्रोकोन्स्टेंटिनोव में यूक्रेनी वायुसेना के हवाई क्षेत्र को निष्क्रिय कर दिया. रूसी सेना यूक्रेन के सैन्य ढांचे पर हमले जारी रखे हुए है.

Updated on: 07 Mar 2022, 08:05 AM

highlights

  • जेलेंस्की की भावुक अपील के बाद नाटो देशों ने भेजे हथियार
  • रूसी रक्षा मंत्री का दावा पूरी तरह नष्ट किया विमानों का बेड़ा

मास्को/कीव:

रूसी सशस्त्र बलों ने यूक्रेनी (Ukraine) सेना के लगभग सभी लड़ाकू-तैयार विमानों को नष्ट कर दिया है. रूसी रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक प्रतिनिधि मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने यह घोषणा की. आरटी के मुताबिक उन्होंने कहा, 'लड़ाकू विमान और रूसी एयरोस्पेस बलों की वायु रक्षा प्रणाली ने तीन और यूक्रेनी सु-27 लड़ाकू विमानों और तीन मानव रहित हवाई वाहनों को हवा में मार गिराया. कुल मिलाकर कल और आधा आज यूक्रेनी वायुसेना ने 11 लड़ाकू विमान और दो हेलीकॉप्टर खो दिए.' उन्होंने कहा कि उच्च परिशुद्धता लंबी दूरी के हथियारों के साथ रूसी (Russia) सेना ने विन्नित्सा में यूक्रेनी वायुसेना के हवाईक्षेत्र को निष्क्रिय कर दिया.

यूक्रेन के सैन्य ठिकानों को रूस ने किया नष्ट
इससे पहले रूसी रक्षा मंत्रालय ने एक सु-34 फ्रंट-लाइन बॉम्बर के साथ एक वीडियो दिखाया, जिसमें यूक्रेन में एक विशेष अभियान के हिस्से के रूप में एक उच्च-सटीक हवाई हमले के साथ यूक्रेनी 'राष्ट्रवादियों' की सैन्य सुविधा को नष्ट कर दिया गया था. रविवार की सुबह रूसी सशस्त्र बलों ने स्ट्रोकोन्स्टेंटिनोव में यूक्रेनी वायुसेना के हवाई क्षेत्र को निष्क्रिय कर दिया. रूसी सेना यूक्रेन के सैन्य ढांचे पर हमले जारी रखे हुए है. 5 मार्च की शाम को बड़े पैमाने पर हमले के परिणामस्वरूप यूक्रेन के क्षेत्र में 61 सैन्य सुविधाएं प्रभावित हुईं. पिछले दिन यूक्रेन के सशस्त्र बलों के तीन रडार स्टेशनों पर बमवर्षक और हमले वाले विमानों ने हमला किया, मिसाइल बलों ने एस-300 वायु रक्षा प्रणाली को नष्ट कर दिया.

यह भी पढ़ेंः Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच आज होगी तीसरे दौर की बातचीत

नाटो ने यूक्रेन भेजी 17 हजार एंटी टैंक मिसाइलें 
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रविवार को मदद की अपील करते हुए अमेरिकी सांसदों को भावुक मैसेज भेजकर कहा- हो सकता है कि आप मुझे आखिरी बार जिंदा देख रहे हों. इसके तुरंत बाद अमेरिका और नाटो देशों ने यूक्रेन की मदद के लिए 17 हजार एंटी टैंक मिसाइलें और दूसरे हथियारों की खेप रवाना कर दी.