logo-image

अमेरिका के एफ/ए-18 और चीन के J-15 लड़ाकू विमानों में कौन पड़ेगा भारी, जानिए विस्तार से

अफगानिस्तान से वापसी के बाद अमेरिका इंडो-पैसिफिक रणनीति पर नए सिरे से अपनी योजना बनाने में जुट गया है. यहां से वापसी के बाद अमेरिकी सेना चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (PLAN) को टक्कर देने के लिए खुद को अपनी जगह तलाशने की कोशिश करेगा.

Updated on: 18 Sep 2021, 08:28 AM

highlights

  • अमेरिका इंडो-पैसिफिक रणनीति पर नए सिरे से योजना बनाने में जुटा
  • अमेरिका और चीन दोनों में कौन है लड़ाकू बेड़े को लेकर मजबूत
  • दोनों देशों के बीच जल क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए है तनातनी

 

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान से वापसी के बाद अमेरिका इंडो-पैसिफिक रणनीति पर नए सिरे से अपनी योजना बनाने में जुट गया है. यहां से वापसी के बाद अमेरिकी सेना चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (PLAN) को टक्कर देने के लिए खुद को अपनी जगह तलाशने की कोशिश करेगा. अमेरिकी नौसेना और पीएलएएन दोनों के पास लड़ाकू बेड़े हैं और विवादित जल क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए दोनों देश अपना वर्चस्व स्थापित करने में जुटे हैं. अमेरिका के पास अपनी ताकत का प्रतीक माने जाने वाले एफ/ए-18 सुपर हॉर्नेट लड़ाकू विमान है. इस विमान को अमेरिकी नेवी के ताकत की रीढ़ भी माने जाते हैं. यह लड़ाकू विमान 4000 किलो के बम लेकर उड़ सकता है. जबकि चीन के पास मौजूद शेनयांग जे-15 जिसे फ्लाइंग शार्क के रूप में भी जाना जाता है. शेनयांग एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन और चीनी नोसेना के विमान वाहक के लिए 601 संस्थान द्वारा विकसित एक सिंगल-सीट, दो जेट इंजन, सभी मौसम, कैरियर-आधारित वाला लड़ाकू विमान हैं. आइए बताते  हैं कि अमेरिका के एफ/ए-18 सुपर हॉर्नेट और चीन जे-15 में कौन बेहतर है.

यह भी पढ़ें : ताइवान ने चीन को तरेरी आंखें, लड़ाकू विमानों ने अभ्यास कर दिखाया दम

सुपर हॉर्नेट बनाम फ्लाइंग शार्क

एफ/ए-18 सुपर हॉर्नेट को 1999 में अमेरिकी सेना द्वारा शामिल किया गया था, जबकि चीन का जे-15 2013 में पीएलए में शामिल हुआ था. दोनों विमानों की तुलना करें तो एफ/ए-18 18.31 मीटर लंबा और 4.88 ऊंचा है. इसका अधिकतम टेकऑफ वजन 29,937 किलोग्राम है. दूसरी ओर J-15 की बात करें तो यह 21.9 मीटर लंबा और 5.92 मीटर ऊंचा है और 33,00 किलोग्राम तक इसे ढोने की क्षमता है. सुपर हॉर्नेट 1,915 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति से लड़ाई कर सकता है और इसकी प्रभावी लड़ाकू रेंज 722 किमी है. F/A-18 की फेरी रेंज 3,330 km है और इसकी सर्विस सीलिंग 50,000 फीट है. इसकी तुलना में J-15 की अधिकतम गति 2,409 km/h, लड़ाकू रेंज 1,500km, फेरी रेंज 3,500 km और सर्विस सीलिंग 66,000 फीट है. सुपर हॉर्नेट दो जनरल इलेक्ट्रिक F414-GE-400 टर्बोफैन इंजन द्वारा संचालित है. वहीं J-15 दो शेनयांग WS-10 टर्बोफैन इंजन द्वारा संचालित है जो प्रति इंजन 132 kN थ्रस्ट उत्पन्न करता है. 

F/A-18 और J-5 में कौन पड़ेगा भारी
आसमान पर कौन हावी होगा कहना मुश्किल है. हालांकि भारत-प्रशांत क्षेत्र में दो वाहक-आधारित विमानों के बीच सीधी आमने-सामने की लड़ाई काफी संभव है. इन दोनों की तुलना करें तो आम सहमति यह है कि F/A-18 एक प्रमाणित विमान है जबकि J-15s का प्रदर्शन अभी भी एक पहेली बना हुआ है. चीन अमेरिका और रूसी हथियार प्रणालियों के आधार पर अपनी सैन्य विकास परियोजनाओं को मॉडल के रूप में शामिल करने के लिए जाना जाता है. यह चीनी सैन्य अनुसंधान और विकास प्रयासों में एक प्रमुख विषय रहा है. 

J-15 और रूसी Su-33 के बीच समानताएं

J-15 और रूसी Su-33 के बीच अलौकिक समानताएं हैं, जो दो प्रकार के विमानों की समान लड़ाकू क्षमताओं के बारे में अटकलों को हवा देती हैं, हालांकि, लंबे समय से सैन्य उड्डयन पर नजर रखने वाले, अमित मुखर्जी एक अलग नजरिया पेश करते हैं.  उनका कहना है कि “J-15s की मारक क्षमता FA-18 से कहीं बेहतर हैं लेकिन FA-18 का एवियोनिक्स और हथियार पैकेज अभी भी बेहतर हैं. इसलिए मैं एफ -18 के जीतने की उम्मीद करूंगा. F18- E/F में कुछ स्टील्थ फीचर्स भी शामिल हैं, जबकि जे -15 में काफी बड़ा रडार है. नजदीकी हवाई मुकाबले में J15 F/A-18 और यहां तक ​​कि F-35 को भी मार गिराने में क्षमता रखता है. कहा जाता है कि जे -15 समुद्र में एफ / ए -18 के खिलाफ कोई मौका नहीं देता है.  विरोधाभासी विचारों के बावजूद, बीजिंग ने लंबे समय से यह सुनिश्चित किया है कि उसके फ्लाइंग शार्क के पास वाशिंगटन के सुपर हॉर्नेट पर बढ़त है और विमान वाहक प्रौद्योगिकी में चीन की प्रगति फ्लाइंग शार्क के पक्ष में ज्वार को मोड़ना शुरू कर सकती है।

2025 तक चीन चार और विमानवाहक पोत शामिल कर सकता है

चीन के पास दो विमानवाहक पोत हैं और 2025 तक चार और संचालित होने की उम्मीद है. चीनी नौसेना के सोवियत शैली के विमानवाहक पोत में हवाई पंख होते हैं, जिसमें 20-30 J-15s का बेड़ा शामिल होता है. हालांकि, विरोधियों का तर्क है कि J-15 को Su-33 के एक अधूरे प्रोटोटाइप के आधार पर विकसित किया गया था, जिसे बीजिंग यूक्रेन से हासिल करने और इसे रिवर्स-इंजीनियर करने में कामयाब रहा था, जिसके परिणामस्वरूप विश्वसनीयता के मुद्दे प्रतीत होते हैं.  कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि J-15 का भारी वजन अधिक ईंधन और एक उच्च हथियार पेलोड ले जाने की क्षमता को बढ़ाता है, जो इसे हवा से हवा में मुकाबला करने में बढ़त दे सकता है. 

पूर्व नौसेना के प्रवक्ता ने कहा, फिलहाल भविष्यवाणी करना मुश्किल

कैप्टन डीके शर्मा (सेवानिवृत्त) नौसेना के प्रवक्ता के रूप में काम किया है. उन्होंने यूरेशियन टाइम्स को बताया कि दोनों विमानों की तुलना इस तरह नहीं की जा सकती है. F-18/18A USN के साथ एक प्रमाणित प्लेटफॉर्म है जबकि J-15 को दुनिया ने अब तक नहीं देखा है. जबकि दोनों नौसेनाएं इंडो-पैसिफिक में एक-दूसरे से भिड़ने को तैयार है. हालांकि अमेरिकी और चीनी वाहक-आधारित विमानों के बीच सीधा टकराव कुछ ऐसा है जिसकी भविष्यवाणी करना इस समय कठिन है.