News Nation Logo

सर्दियों में सबसे ज्यादा होगा कोरोना का कहर, बढ़ेगा मौत का आंकड़ा : WHO

दुनिया के कई देशों में अब भी कोरोना का कहर जारी है. दुनिया में वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2.63 करोड़ को पर पहुंच गई है. कोरोना संक्रमण के मामले में अमेरिका पहले पायदान पर है. ब्राजील दूसरे नंबर पर है. वहीं, भारत तीसरे नंबर पर है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 29 Aug 2020, 09:33:50 AM
Hans Kluge

हेनरी क्लग (Photo Credit: फाइल फोटो)

लंदन:

कोरोना महामारी का दौर अभी खत्म भी हुआ है. कोरोना संक्रमण से दुनिया के कई देश प्रभावित है. कुछ देशों में हालात बेहद चिंताजनक है. इस बीच वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने एक बार फिर चेतावनी दी है कि आने वाली सर्दियों में यूरोप समेत दुनिया के कई हिस्सों में कोरोना महामरी का कहर बढ़ जाएगा. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि सर्दियों में हॉपिस्टल में भर्ती होने वाले लोगों मरीजों की संख्या इजाफा होगा. साथ ही मृत्यु दर में भी बढ़ेगी. यूरोप में डब्ल्यूएचओ के रीजनल डाइरेक्टर हेनरी क्लग ने कहा, सर्दियों में युवा लोग बुजुर्ग आबादी के ज्यादा करीब होंगे हम गैरजरूरी भविष्यवाणी नहीं करना चाहते, लेकिन इसकी निश्चित रूप से पूरी संभावना है.

यह भी पढ़ें : महिला पहलवान विनेश फोगाट कोरोना पॉजिटिव, राष्ट्रीय खेल पुरस्कार में 14 एथलीट रहेंगे अनुपस्थित

डब्ल्यूएचओ के रीजनल डाइरेक्टर हेनरी क्लग ने कहा कि आने वाले सर्दियों के महीनों में तीन मुख्य बिंदुओं पर ध्यान देना होगा. जिसमें स्कूलों का खुलना, सर्दी-जुकाम का मौसम, साथ ही सर्दियों की वजह से बुजुर्गों की ज्यादा मौत शामिल हैं. जिसकी वजह से कोरोना वायरस संक्रमण के घातक होने का खतरा है. उन्होंने आगे कहा कि दुनिया के कई देशों को इस चेतावनी के अनुसार अभी से तैयारियां करनी चाहिए. अमेरिका में स्कूल और कॉलेज खोलने के चलते कई स्थानों पर संक्रमण फैला है.

यह भी पढ़ें : 'खतरे' में कोरोना के खिलाफ लड़ाई, सिर्फ 6 राज्यों में 87 हजार स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन बताया कि एक कमेटी बनाई गई है जो हेल्थ इमरजेंसी का ऐलान करने के नियम बदलेगी. दरअसल, कोरोना वायरस महामारी को लेकर डब्ल्यूएचओ पर दुनिया को देरी से जानकारी देने के आरोप लगता हैं. डब्ल्यूएचओ ने 30 जनवरी को कोरोना के चलते हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा की थी. हालाकि उसका दावा है कि इस दौरान चीन में केवल 100 मामले थे. वहीं, चलिए आपको बताते हैं कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों का आंकड़ा कितना पहुंच चुका हैं और किन देशों में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित लोग हैं.

यह भी पढ़ें : ISI जासूस की आर्थिक मदद करने वाले की तलाश में NIA की छापेमारी

फिलहाल, अमेरिका में इस वक्त सबसे ज्यादा कोरोना संकट से जुझ रहा है. ब्राजील कोरोना महामारी की चपेट में दूसरे नंबर है. तो भारत कोरोना वायरस का कहर जारी है. जो इस संक्रमण से प्रभावित देशों में तीसरे नंबर पर है. वहीं, दुनिया को इस महामारी की चपेट में लाने वाला देश चीन फिलहाल कोरोना मुक्त होने के कगार पर है. पूरी दुनिया में अब तक 2.63 करोड़ के पार पहुंच चुकी है और 8.35 लाख लोगों की मौत हो चुका है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 Aug 2020, 09:32:18 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.