logo-image

Who Is Mira Murati: कौन है Chat GPT की नई CEO मीरा मूर्ति, जानें भारत से नाता

Who Is Mira Murati: चैटजीपीटी ने अचानक सैम ऑल्टमेन को सीईओ पद से हटाने के बाद मीरा मूर्ति को अंतरिम कार्यभार सौंपा है. मीरा मूर्ति ने ग्रेजुएशन के दौरान ही हाईब्रिड रेसिंग कार बनाकर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था.

Updated on: 18 Nov 2023, 11:47 AM

highlights

  • मीरा मूर्ति को चैटजीपीब की ओपनएआई ने बनाया अंतरिम सीईओ
  • सैम ऑल्टमेन के अचानक निष्कासन के बाद कंपनी का बड़ा फैसला
  • भारत से खास है मीरा मूर्ति का कनेक्शन

New Delhi:

Who Is Mira Murati: समय के साथ-साथ चैट जीपीटी का नाम अब हर किसी के जुबान पर है. AI टेक्नोलॉजी बेस्ड ये सुविधा दुनिया बदल का दम रखती है. हालांकि इन दिनों चैट जीपीटी किन्हीं और कारणों से चर्चा का विषय बना हुआ है. दरअसल सैम ऑल्टमैन के नाटकीय निष्कासन के बाद मीरा मूर्ति को ओपनएआई का अंतरिम सीईओ नियुक्त किया गया है, इससे पहले मीरा को चैटजीपीटी निर्माता ओपन एआई के अंतरिम मुख्य कार्यकारी के तौर पर नामित किया गया था. इसमें ऑल्टमैन के अचानक बाहर निकालने की जानकारी भी शामिल थी. 

ओपन एआई बोर्ड ने क्या कहा
ऑल्टमैन के निष्कासन के बाद ओपन एआई ने कहा कि सीईओ सैम ऑल्टमेन को एक समीक्षा के बाद कंपनी से बाहर निकाल दिया गया है. क्योंकि बोर्ड के साथ ऑल्टमेन अपने विचार लगातार स्पष्टतौर पर नहीं कर रहे थे.  कंपनी की ओर से शुक्रवार को एक बयान में कहा गया कि बोर्ड को अब ओपन एआई का नेतृत्व जारी रखने की उनकी क्षमता पर भरोसा नहीं है. 

यह भी पढ़ें - Covid-19 के नए रूप ने मचाई तबाही, इस देश में दिख रहे लक्षण, भारत में भी खतरा 

कौन है मीरा मूर्ति
मीरा मूर्ति ओपन एआई की 34 वर्षीय कार्यकारी सीईओ नियुक्त की गई हैं. यानी अब ओपन एआई की कमान मीरा के हाथ में होगी. माना जा रहा है जल्द ही उन्हें पूर्ण रूप से सीआई के पद पर नियुक्त कर दिया जाएगा. कंपनी ने मीरा मूर्ति को OpenAI के ChatGPT और DALL-E जैसे क्रांतिकारी उत्पादों के विकास के पीछे एक प्रतिभाशाली दिमाग के रूप में प्रस्तुत किया गया. 

मीरा का जन्म और पालन-पोषण अल्बानिया में हुआ है. 16 वर्ष की उम्र में ही मीरा पढ़ाई के लिए पियर्सन कॉलेज यूडब्ल्यूसी के लिए कनाडा चली गई थीं. मीरा अमेरिका की आइवी लीग डार्टमाउथ कॉलेज में मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने गईं. न्यूयॉर्क टाइम्स की मानें तो ग्रेजुएशन के दिनों में ही मीरा ने अपने सीनियर प्रोजेक्ट के तहत एक हाइब्रिड रेसिंग कार बनाई थी. जिसकी काफी सराहना की गई थी. 

मीरा मूर्ति ने अपने करियर की शुरुआत गोल्डमैन सैक्स और फिर जोडियाक एयरोस्पेस में बतौर ट्रैनर के तौर पर की. इसके बाद उन्होंने टेस्ला में मॉडल एक्स पर भी काफी समय तक काम किया. यहां मीरा ने करीब 3 वर्ष का समय बिताया. 

टेक क्रंच की मानें तो मीरा 2016 में प्रोडक्ट एंड इंजीनियरिंग के वीपी के तौर पर सेंसर-बिल्डिंग स्टार्टअप लीप मोशन कंपनी में शामिल हुईं. इसके बाद ओपनएआई में एप्लाइड एआई और पार्टनरशिप के वीपी के तौर पर काम करने के चलते लीप मशीन कंपनी को छोड़ दिया. 

भारत के साथ मीरा मूर्ति का नाता
दरअसल मीरा मूर्ति के माता-पिता मूल रूप से भारतीय हैं. हालांकि मीरा का जन्म अब्लानिया में हुआ था. लेकिन उनके पिता के मूल रूप से भारतीय होने की वजह से मीरा का भारत से खास नाता रहा है. 

यह भी पढ़ें - David Beckham Post: डेविड बेकहम ने शाहरुख को अपने घर किया इंवाइट, सोनम का किया

AI को लेकर चिंता जता चुकी हैं मीरा
मीरा मूर्ति की मानें तो AI दुनिया के लिए जितना सुविधा और कारगर है उतना ही उससे खतरा भी बना हुआ है. उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा भी था कि मैं मानती हूं कि एआई से दुनिया को खतरा है. इसका गलत इस्तेमाल भी हो सकता है. उनका कहना था कि एआई जैसी टेक्नोलॉजी गलत लोगों के हाथ में पहुंची तो निश्चित रूप से इसका गलत इस्तेमाल होगा. इसके नियामक दायरे में लाने के लिए सरकार और लोगों को अहम रोल निभाना होगा.