News Nation Logo
Banner

आरोग्य सेतु ऐप की WHO ने की तारीफ, कहा- इससे भारत को मिली बड़ी मदद

देश में कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग जारी और भारत अब घातक वायरस से लड़ाई जीतने की ओर बढ़ रहा है. डब्ल्यूएचओ ने कोरोना के खिलाफ भारत के प्रयासों की सराहना की है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 13 Oct 2020, 02:09:41 PM
WHO Director General Tedros Adhanom Ghebreyesus

आरोग्य सेतु ऐप की WHO ने की तारीफ, कहा- इससे भारत को मिली बड़ी मदद (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग जारी और भारत अब घातक वायरस से लड़ाई जीतने की ओर बढ़ रहा है. डब्ल्यूएचओ ने कोरोना के खिलाफ भारत के प्रयासों की सराहना की है. इसके साथ ही कोरोना संक्रमण के प्रसार को ट्रेस करने में अहम रोल निभा रहे भारत के आरोग्य सेतु ऐप डब्ल्यूएचओ को भी तारीख की है. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम गेब्रियेसस ने कहा कि इससे स्वास्थ्य विभाग को बड़ी मदद मिली.

यह भी पढ़ें: कोविड-19 के प्रभाव से उबरी चीन की अर्थव्यवस्था, सितंबर में निर्यात 9.9 प्रतिशत बढ़ा

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम गेब्रियेसस ने कहा, 'भारत से आरोग्य सेतु ऐप को 150 मिलियन उपयोगकर्ताओं द्वारा डाउनलोड किया गया है. इसकी मदद से स्वास्थ्य विभाग को पता लगा कि कोरोना के ज्यादा मामले (क्लस्टर) कहां हो सकते हैं और फिर वहां टेस्टिंग को बढ़ा दिया गया.'

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के संपर्क का पता लगाने और इसके प्रसार को रोकने के लिए आरोग्य सेतु ऐप को लॉन्च किया था और सभी इसे इस्तेमाल करने पर लगातार जोर दे रही है. ऐसा न करने वालों पर लॉकडाउन नियमों के उल्लंघन के लिए दंडात्मक प्रावधानों के तहत कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई.

यह भी पढ़ें: Unlock 5: बच्चों को स्कूल भेजने से पहले माता-पिता को इन बातों का रखना होगा खास ख्याल

केंद्र सरकार के मुताबिक, आरोग्य सेतु मोबाइल एप्लिकेशन कोरोनावायरस से संक्रमित व्यक्तियों की त्वरित पहचान करने के लिए शक्तिशाली उपकरण है. यह व्यक्तियों और समुदाय के लिए एक ढाल के रूप में कार्य करता है. सरकार ने निर्देश दिया था कि सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रसाशनिक अधिकारी, लोगों को इस मोबाइल एप्लिकेशन को उपयोग करने की सलाह दें.

First Published : 13 Oct 2020, 02:01:06 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो